Categories: Motivation

Who is responsible for your failures? आपकी असफलताओं के लिए कौन जिम्मेदार है?

Who is responsible for your failures? : –  आपकी असफलताओं के लिए जिम्मेदार कौन है क्या आपके माता-पिता जो चाहते तो हैं कि उनके बच्चे खूब नाम रोशन करें खूब आगे बढ़े लेकिन वही माता-पिता यह कभी नहीं चाहते कि उनके बच्चे रिस्क लें। कुछ ऐसा कर दिखाएं जो इस पूरी दुनिया में किसी ने नहीं किया।

भारतीय माता-पिता तो यही चाहते हैं कि उनके बच्चे घर के अंदर ही रहे, दिन भर घर के अंदर ही रहे और कुछ ऐसा कर जाएं कि पूरी दुनिया में उनका नाम हो। या फिर हमारा education system जो लॉड मेकोले ने 1835 में सिर्फ इसलिए बनवाया था ताकि वह हमें मानसिक रूप से गुलाम बना सके।

उसकी हर बात को वह हमसे follow करवा सकें और उसमें हम अपना कोई भी दिमाग नहीं लगाए। और आज हो भी यही रहा है जब भी हमें WhatsApp पर कोई भी न्यूज़ आती है चाहे वह फेक हो हम अपना बिना दिमाग लगाए बिना सोचे समझे उसे Share करने में लग जाते हैं क्योंकि हमारे education system ने हमें self awareness जैसी कोई चीज सिखाई ही नहीं है। हमारा education system तो हमें इतिहास रटना सिखाता है ना की इतिहास रचना।

और सबसे बड़ी दुख की बात तो यह है कि जिस education system में हम पढ़ते हैं हर दिन जहां जाते हैं वहीं पर हम हमारे राष्ट्रगान जोकि ” जन गण मन अधिनायक जय है” हम उसे गाते तो हैं लेकिन कई भारतीयों को उसका मायना ही नहीं पता।

या फिर जिम्मेदार है हमारी सरकारें जहां यदि एक युवा सरकारी नौकरी पाने के लिए निकलता है तो उस एक नौकरी को पाने के लिए उसे अपने जैसे लाखों युवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करना पड़ता है। चलिए मान लेते हैं कि यह सभी (who is responsible for failure?, Parents, education system, government ) आप की असफलताओ के लिए जिम्मेदार हैं।

लेकिन कई सालो से इन्हें जिम्मेदार ठहराने के बाद भी क्या आप सफल हो पाए ? नहीं बिल्कुल नहीं और हो भी नहीं पाएंगे। एक 15 से लेकर 30 साल का युवा ऐसी कौन सी गलतियां कर रहा है जिसके कारण भारत की आजादी के 72 साल बाद भी हमारा युवा सफल नहीं हो पा रहा है। जब तक आप अपनी कमियों को नहीं पहचानेंगे और उन्हें नहीं सुधारेगे तब तक आम जीवन में आगे नहीं बढ़ सकते।

आपकी असफलताओं के लिए कौन जिम्मेदार है? – Who is responsible for your failures?

तो ऐसी कौन सी कमियां हैं जो आपको आज से ही सुधारनी है :-

1.टेक्नोलॉजी का गलत प्रयोग

पहली चीज जो आपके जीवन को बर्बाद कर रही है वह है टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल- आज कोई भी इंसान अपनी पत्नी, अपने बच्चों और अपने माता-पिता से ज्यादा समय अपने फोन के साथ गुजारता है। चाहे काम हो या ना हो। वह दिन भर अपने फोन को देखता रहता है। ऐसा क्या है इस फोन में। हर इंसान के फोन में 5-6 ऐसे application होते हैं जिनमें वह दिन भर लगा रहता है। हर कुछ देर में वो उनको खोलता है और बंद करता है, खोलता है और फिर बंद करता है।

उसे यह बात बहुत अच्छे से पता है कि उसका इससे बहुत सारा समय बर्बाद हो रहा है लेकिन इसके बाद भी वह ये सब करता रहता है।

2. युवाओं का रिलेशनशिप

दूसरा सबसे बड़ा कारण है आज के युवाओं का रिलेशनशिप जो साल में मौसम की तरह कई बार बदलता है। पहले ये परेशान रहते हैं कि हमारी जिंदगी में कोई है नहीं, जब कोई आ जाता है तो परेशान रहते हैं कि यह आया क्यों, और जब वह उसे छोड़कर चला जाता है तो फिर वह परेशान रहता है कि उसने हमें धोखा दिया और इसी धोखे से उबरने के लिए वो अपने जीवन के कई सारे साल को बर्बाद कर देता है। बाबू-जानू-सोना करने के चक्कर में वो यह भूल जाता है कि उनकी जिंदगी में इससे भी ज्यादा कुछ महत्वपूर्ण हैं। पहले वह एक दूसरे से वादा करते हैं कि एक दूसरे के साथ रहेंगे। लेकिन फिर ना वह दोनों एक दूसरे के साथ रहते हैं और ना ही यह समय उनके साथ रहता है।

3. इनोवेशन का ना होना

तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण कारण है हमारी सोच में इनोवेशन का ना होना आज हम भारतीय बहुत ही फक्र के साथ कहते हैं और होना भी चाहिए कि हमारे

  • सुंदर पिचाई Google के CEO है।
  • सत्य नडेला Microsoft के CEO हैं।
  • इंदिरा नूई Pepsico की CEO है।

और ऐसे ही बहुत सारे भारतीय विदेशी कंपनियों के लिए बहुत अच्छा कर रहे हैं। लेकिन आज हमें और हमारे देश को इस बात की जरूरत है कि हमें ऐसी कंपनियों में नौकरी करने के बजाय ऐसी कंपनियां खुद खड़ी करें। लेकिन हमारे देश में तो उल्टा ही हो रहा है Flipkart और Paytm जैसी बड़ी कंपनीयां बनाने के बाद भी हमने उनका मालिकाना हक विदेशी कंपनियों को दे दिया है। यदी हम ध्यान लगाएं कि हम बड़ा नौकर बनने से अच्छा है कि छोटा मालिक बन जाए तो हम अपने लिए और अपने देश के लिए बहुत कुछ अच्छा कर पाएंगे। खुद की गलतियों को जानने के बाद भी तब तक काम नहीं बनेगा जब तक हम उन गलतियों को सुधार ना ले।

आपकी असफलताओं के लिए कौन जिम्मेदार है? – Who is responsible for your failures?

मेरी यह बात हमेशा याद रखना:-

1. इस दुनिया को सुनाई कम और दिखाई ज्यादा देता है। – इसलिए आप बोलने की अपेक्षा करके दिखाने में भरोसा रखें। कई बार आप अपनी family पर गुस्सा हो जाते हो कि वह आपकी बात नहीं मानती, क्यों माने सालों से आप सिर्फ बोलते तो आ रहें हैं कि मैं ये कर डालूंगा, वो कर डालूंगा लेकिन आपने उन्हें करके नहीं दिखाया जिस दिन आप उन्हें करके दिखा देंगे सिर्फ आपकी फैमिली नहीं पूरी दुनिया आपकी बात मानेगी।

2. आपको अपने साथ experiment करना होगा। – दुनिया जरूर कहती है कि एक लक्ष्य बनाओ और उसे हासिल करके दिखाओ लेकिन उस एक लक्ष्य को बनाने से पहले आपको कई बार अपने साथ experiment करना होगा जैसे उसेन बोल्ट बहुत ही अच्छे क्रिकेटर थे लेकिन उसने अपनी प्रतिभा को पहचाना और दुनिया के सबसे तेज धावक बने। महेंद्र सिंह धोनी पहले बहुत अच्छा फुटबॉल खेलते थे लेकिन अपने आप को जाना पहचाना और भारतीय टीम के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बने। ऐसे ही आपको भी अपने साथ बहुत सारे experiment करना होगा और उसी के बाद आगे बढ़ना होगा। अभी इस experiment में आप कई बार गिरेंगे, लोग आपको बुरा भला कहेंगे, ताना मारेंगे, कहेंगे कि यह तुम्हारे बस की बात नहीं है। लेकिन तुम कभी हार मत मानना अपनी गलतियों को पहचानना उन्हें जानना उन्हें ठीक करना और जिंदगी में आगे बढ़ना।

कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन ।
मा कर्मफलहेतुर्भुर्मा ते संगोऽस्त्वकर्मणि ॥

गीता जी में भी हमें यही समझाया है, कि हमारे हाथ में सिर्फ कर्म करना है। फल का अधिकार हमारे हाथ में नहीं है, वो हमें ईश्वर देंगे। अच्छे कर्मों का अच्छा फल और बुरे कर्मों का बुरा फल, जिसके लिए आप हमेशा तैयार रहिए ।

आशा करता हूं कि मेरा यह लेख “Who is responsible for your failures? आपकी असफलताओं के लिए कौन जिम्मेदार है?” आपको पसंद आया होगा। selfgyan.in यह हमारा नया ब्लॉग हैं। यह लेख आपको कैसा लगा हमें नीचे comment करके जरूर बताएं। और इस Post को Facebook, Instagram, WhatsApp सभी जगह share जरूर करना ताकि हर इंसान को ये बातें समझ में आएं।

“धन्यवाद”

Yogi

View Comments

    Recent Posts

    5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

    5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

    सितम्बर 15, 2020

    10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

    10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

    सितम्बर 9, 2020

    7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

    Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

    सितम्बर 5, 2020

    How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

    How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

    सितम्बर 2, 2020

    Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

    Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

    अगस्त 27, 2020

    Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

    माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

    अगस्त 25, 2020