Categories: BlogMotivation

5 Tricks to Stay Motivated all the Time. हमेशा Motivated कैसे रहें।

Stay Motivated all the Time. हमेशा Motivated कैसे रहें?: – Motivatio एक emotion है, जो बाकी emotions की तरह ही आता है और कुछ time में चला जाता है। जरूर आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि आपने कोई YouTube video देखी या movie देखी और उसको देखकर आप बहुत ही ज्यादा motivated हो गए और उसी motivation ने आपसे कुछ दिन तक आपके daily task और Goal’s भी पूरे करवाए। लेकिन कुछ दिन बाद ही आप दोबारा पहले जैसे हो जाते हो। और दोबारा से demotivate महसूस करने लगते हो। हमारा motivated होना और demotivated होना normal है, क्योंकि हम सभी इंसान हैं और हमारे emotion वक्त के साथ change होते हैं।

same with motivation एक normal आदमी और बहुत ज्यादा successful इंसान दोनों ही समय-समय पर motivated होते हैं और demotivated भी। लेकिन एक चीज जो successful लोगों को अलग बनाती है ओर वो है कि उन्हें demotivated होने पर situation को कैसे handle करना है ये मालूम होता है।

उन्हें कुछ set off rules, कुछ तरीके और कुछ steps पता होते हैं motivated रहने के लिए और demotivation से निकलने के लिए। जो कि कुछ इस तरह का structure हैं step by step follow करने का जिसे follow करके हम इस demotivation की साइकिल से बाहर निकल सकते हैं। और जिसे इस्तेमाल करके हम जीवनभर motivated रह सकते हैं: –

5 Tricks to Stay Motivated all the Time. हमेशा Motivated कैसे रहें।

1. Think about it

आप अगर demotivated महसूस कर रहे हो तो अपने आप को काम के लिए जबरदस्ती करने की जगह आप सब काम को उस वक्त छोड़कर थोड़ा सा break लो। हो सके तो किसी शांत जगह जैसे – कि अपने घर की छत पर या पार्क में जाकर phone को silent करके शांति से थोड़ा सोचो, कि मुझसे कहां गलती हो रही है मैं कैसे इस problem को ठीक कर सकता हूं। अपनी Goal’s, अपने dreams को याद करो और यह सोचो कि अगर मैं अभी यह काम नहीं करता हूं तो आगे चलकर क्या होगा और अगर मैं इस वक्त अपना काम कर लेता हूं तो मेरा भविष्य कैसा होगा।

अगर मैं अपना goal achieve कर लूंगा तो मुझे कैसा लगेगा, और नहीं achieve कर पाया तो मुझे कैसा लगेगा। एक्चुअली हमारा focus और clarity रोज के कामों में और life में busy रहने की वजह से कम हो जाती है। तो यही thinking, focus और clarity वापस लाएगी।

2. Change your strategy

जो भी strategy और daily routine आप अभी follow कर रहे हो वो शायद आपके लिए काम नहीं कर रहा है। तभी आप demotivated महसूस कर रहे हो और आपका कुछ भी करने का मन नहीं कर रहा। तो यह देखो कि आपके routine में कौन सी चीज काम कर रही है और कौन सी नहीं, कौन से आपको आगे continue करनी चाहिए और कौन सी छोड़ देनी चाहिए।

असल में हमारे लिए जो best strategy और routine होता है वो काफी सारे changes और experiment करने के बाद ही पता चलता है, क्योंकि किसी ओर के लिए जो चीज काम कर रही है जरूरी नहीं है कि वो हमारे लिए भी काम करें। सब की situation अलग होती हैं तो आप अपनी situation को देखकर अपनी strategy में change लाओ। तो बजाय quit करने के या goal change करने के एक new plan और strategy बनाओ, कि आप कैसे कैसे और क्या क्या करोगे।

“Don’t change your goals
change your strategy”

3. Set time limit and take break

अब जो भी और जैसे भी आपने काम करने की सोची हैं उस काम को करना start करो। लेकिन काम करना है एक time limit के अंदर और फिर उसके बाद break लेना है, जैसे की आप 2 घंटे अपना काम या अपनी पढ़ाई कर सकते हो और उसके बाद 1 घंटे का rest। और अब इस time में आप या तो आराम करो या अपना फोन use कर सकते हो। एक्चुअली हमारा दिमाग instant result और instant rewards देखना पसंद करता है। और वही चीज फिर उसे आगे और काम करने के लिए motivate करती है।

यहां पर result है आपका काम पूरा होना और उसका reward है rest करना, phone पर social media इस्तेमाल करना या game खेलना। breaks लेकर काम करने से और खुद को rewards देने से आपका mind motivated रहेगा। और कुछ देर काम then कुछ देर reward के लिए आपका mind तैयार रहेगा। और काफी study’s में भी show किया है कि जब हम बीच में थोड़ा break लेकर काम करते हैं तो वह काम protectively होता है।

Stay Motivated all the Time. हमेशा Motivated कैसे रहें?: –

4. Reminders

नेपोलियन हिल और जोसेफ मर्फी सहित काफी authors और successful लोगों ने अपनी books and interviews में subconscience mind के बारे में बात की है। और वह इसलिए क्योंकि यह बहुत powerful चीज है लेकिन कैसा रहेगा अगर हम इसी power का अपने आपको हमेशा motivated रखने के लिए इस्तेमाल कर सके। तो वह होगा reminder और formations के अनुसार। मतलब या तो आप mirror के सामने बोल सकते हो, या हमारा favourite अपने phone के notepad पर positive affirmation लिख सकते हो।

और reminder के लिए अगर आपकी life में कोई goal है तो उसको आप अपने घर की wall पर या PC और phone के wallpaper पर लगा सकते हो। आपकी dream car, favourite destination, आपका singer बनना, या sports person बनना कोई motivational quotes आदि। बस जो आपके subconscience mind में fit कर सके। आपको क्या बनना है और आपको क्या चाहिए positive affirmations में लिख सकते हो कि मैं जीवन में वो हर चीज पाऊंगा जो मैं चाहता हूं। मैं motivated और hungry हूं अपने life goals के लिए।
I love myself and I believe in myself

Read also: –

  1. How to set Goals.
  2. Alpha Male Kaise bane ?
5. add a meaning

अगर हम काम को सिर्फ काम की तरह देखेंगे तो हम उस में कभी बेहतर नहीं कर पाएंगे। और ना ही उसे पसंद कर पाएंगे। लेकिन अगर हम उसी काम के साथ एक meaning या purpose ( उद्देश्य ) add कर देंगे तो फिर वह सिर्फ एक काम नहीं बल्कि एक Meaningful चीज बन जाएगी। और हम सभी को वह चीजें पसंद होती है जिसके पीछे कोई कहानी या कोई meaning हो। तो अगर आप job करते हो, business करते हो या अपने talent को follow करते हो और आप सिर्फ ओर सिर्फ पैसे को अपना goal मानते हो तो आप ज्यादा आगे नहीं जा पाओगे। और अपने profession में आपका कभी भी मन नहीं लगेगा।

वही आप अगर अपने profession में best बनने की सोचते हो या अपने काम में excellence achieve करने की सोचते हो तो वही काम आप interest के साथ करोगे। और आपके पास हमेशा एक goal रहेगा जिसकी वजह से आप demotivated नहीं होंगे और आपका goal purposeful होगा।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल ( 5 Tricks to Stay Motivated all the Time. हमेशा Motivated कैसे रहें। ) पसंद आया होगा आप हमें नीचे कमेंट करके अपनी राय जरूर दें और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें। आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Yogi

Recent Posts

5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

सितम्बर 15, 2020

10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

सितम्बर 9, 2020

7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

सितम्बर 5, 2020

How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

सितम्बर 2, 2020

Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

अगस्त 27, 2020

Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

अगस्त 25, 2020