5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

5 Tips For Personality Development

ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा इज्जत करते हैं, सबसे ज्यादा देखभाल करते हैं वही लोग हमारी बिल्कुल इज्जत नहीं करते, बिल्कुल भी care नहीं करते। जिसकी जितनी ज्यादा प्रवाह करो वही इंसान हमारी बिल्कुल परवाह नहीं करता। जिस इंसान की दुनिया में इज्जत है वह मरने के बाद भी जिंदा रहता है। और जिस इंसान की दुनिया में कोई इज्जत नहीं है वह इंसान जिंदा रहते हुए भी मर जाता है। उसके अंदर सब कुछ खत्म हो जाता है।

यह 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए ( 5 Tips For Personality Development ) है, अगर आप इन 5 बातों को सीख जाओ और इन पर ध्यान दो तो सब आपकी इज्जत करेंगे। कोई आपका अपमान कर ही नहीं पाएगा, आप की insult कर ही नहीं पाएगा। तो चलिए हम इस motivational article में, इस motivational speech में personality development के उन 5 बातों के बारे में जानते है।

5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए।

1. अपने अपमान का तुरंत जवाब दें।
(Tips For Personality Development)

जब कोई पहली बार आप की insult करता है या आपका अपमान करने के लिए आपकी हंसी उड़ाता है। तो आप उसे पहली ही बार में रोक दीजिए। दोस्तों होता ये है कि जब आपके साथ पहली बार कोई बदतमीजी करता है या आपके साथ गलत व्यवहार करता है और जब आप उसे कुछ नहीं कहते तो आप उसकी हिम्मत को बढ़ावा देते हैं। कि वह आगे भी आपके साथ ऐसा कर सकता है। हर बार आपके चुप रहने से उसकी शक्ति बढ़ती है और आपकी घट जाती है। इसीलिए आप उसे पहली बार में ही रोक दीजिए। बाद में झगड़े की नौबत ना आए इसलिए शुरू में ही बहुत अच्छे से आप उस इंसान को रोक दीजिए।

शुरू में इस चीज को बिना झगड़े के बिना गुस्से के भी रोका जा सकता है, लेकिन जब आप यह सारी चीजें बहुत ज्यादा सहन कर लेते हैं तो finally आपको गुस्सा करना पड़ता है। आपको अपने रिश्तो को भी खराब करना पड़ता है इसीलिए आप सावधान रहें, और शुरू में ही इन सारी चीजों को रोक दीजिए। कभी भी आपके साथ कोई अपमानजनक व्यवहार करता है तो उसे आपको पहली ही बार में रोकना है। आपको लोगों के दिमाग में यह message डालना है कि आपको अपनी respect कितनी प्यारी है। और जो खुद अपनी respect करता है उस इंसान की सारी दुनिया respect करती है, सम्मान करती हैं। तो आप खुद अपनी respect करें।

2. किसी दूसरे को खुद से ज्यादा महत्व ना दें।
(Tips For Personality Development)

जब आप खुद से भी ज्यादा, अपनी इज्जत से ज्यादा, अपनी जिंदगी से ज्यादा किसी और को महत्व देने लग जाते हो तब उस इंसान की नजर में आप की वैल्यू डाउन हो जाती है। पता नहीं इंसान का दिमाग कैसा है कि जब आप किसी को बहुत ज्यादा मानने लगते हैं तो उसके दिमाग में आप की वैल्यू कम हो जाती है, हालांकि बढ़नी चाहिए। में यह नहीं कह रहा कि आप लोगों को वैल्यू ना दें आप बिल्कुल वैल्यू दें। पर किसी को इतना भी ज्यादा भाव मत दो कि वो आपको रद्दी के भाव समझने लग जाए। तो यह चीज आपको ध्यान देना है। इज्जत उसे ही दो जो आपकी इज्जत करना जानता हो, वैल्यू उसे दो जो आप की वैल्यू करना जानता हो। जो आप की वैल्यू नहीं करता उसे उतनी वैल्यू देने की कोई जरूरत नहीं है।

3. हमेशा कुछ नया सीखे, अपनी शक्ति बढ़ाते रहें।
(Tips For Personality Development)

अब आप सोचेंगे कि अपनी शक्ति को कैसे बढ़ाए? आपको अपने तन की, अपने मन की और अपने धन की शक्ति को बढ़ाए। यह एक कड़वा सच है पर यह सच है। जिसके पास power है इज्जत भी लोग उसी की करते हैं। अब यह मत समझना सिर्फ पैसा आ जाने से आपको इज्जत मिलना शुरू हो जाएगी, नहीं। आपको मन से, तन से, धन से हर तरह से अपनी शक्ति को बढ़ाना है अपनी power को बढ़ाना है। आपको अपने मन को इतना strong रखना है कि आप हर किसी की बातों से जल्दी प्रभावित ना हो। कि आपको लोगों की बातों का बिना गुस्सा किए भी बहुत अच्छे से जवाब देना है।

आपको अपने शरीर को इतना बलवान बनाना है कि कोई भी आपके साथ गलत व्यवहार करने से पहले कई बार सोचे। और धन से भी आप खुद को इतना मजबूत बनाएं कि लोग आपका सम्मान करें। यह दुनिया का कड़वा सच है पर यह सच है, जिसके पास ताकत है इज्जत उसी की होती है। तो आप अपनी ताकत को हर दिन बढ़ाएं।

Read also: –
1. 7th Best Daily Habits for Your Success.
2. 5th Powerful Life Lessons From Chanakya Niti.

4. अपनी कमजोरी लोगों को बिल्कुल भी ना बताएं।
(Tips For Personality Development)

आप अपनी कमजोरी लोगों को बिल्कुल भी ना बताएं और अपनी कमजोरियों को स्वीकार करना सीखे। औरों के जैसा बनने की कोशिश ना करें। जो काम सब लोग कर सकते हैं वह आप नहीं कर सकते, और जो आप कर सकते हैं दुनिया में वह कोई ओर नहीं कर सकता। आप अपनी वैल्यू खुद करें तभी दुनिया आप की वैल्यू करेगी। और अपनी कमजोरियां किसी के भी आगे जाहिर ना होने दें।

हर आंसू आंख में लाया ना करो,
हर दर्द सब को बताया ना करो।
अरे लोग हाथ में नमक लिए फिरते हैं,
हर जख्म सब को दिखाया ना करो।।

जब आप लोगों को अपनी कमजोरियां दिखा देते हैं या जता देते हैं तब ना चाह कर भी आपको उनके द्वारा अपनी बेज्जती सहनी पड़ती है। क्योंकि आप अपनी कमजोरियों को गलत मान लेते हैं। अपने आप को पूरी तरह स्वीकार करें। चाहे आपकी कमजोरी हो, चाहे खूबी हो। उसको लेकर अपने मन में कभी कोई हीन भावना ना लें और ना ही आपकी कमजोरी का किसी को भी मजाक उड़ाने दे।

5. किसी ओर के लिए अपने आपको available ना रखें।
(Tips For Personality Development)

इंसान का ऐसा स्वभाव है जो चीज उसके पास हमेशा रहती है वह उसकी कदर नहीं करता पर जिस चीज के लिए तरसता है वो उसी की कदर करता है। जब आप अपने जीवन में किसी को इतना ज्यादा special बना लेते हैं कि आप उसके लिए हमेशा available रहते हैं। तो आप उसके mind में अपनी वैल्यू घटा देते हैं। जब उसे वास्तव में आपकी जरूरत है तब आप उसका साथ दें, उसके साथ रहें। पर इसका मतलब यह नहीं कि उससे खास आपकी जिंदगी में कुछ ओर होई ना, कि वह जब चाहे आप उसके लिए available रहें। तो ऐसी गलती बिल्कुल ना करें चाहे वह आपके मित्र हो, चाहे वह आपके रिश्तेदार हो, कोई करीबी हो या चाहे आपका किसी से बहुत ज्यादा प्रेम हो। पर खुद को कभी भी किसी के लिए भी हमेशा उपलब्ध नहीं रखना है।

अगर आप यह 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए ( 5 Tips For Personality Development ) अपनी जिंदगी में हमेशा follow करेंगे तो देखना सारी दुनिया आपकी इज्जत करेगी। किसी की कभी हिम्मत नहीं हो पाएगी जो आपका अपमान कर जाए, आपकी insult कर जाए। सच तो यह है आपकी इज्जत आपके हाथ में है आप अगर अपनी इज्जत करते हो अगर आप अपनी वैल्यू करते हो तो सारी दुनिया आपकी कदर करेगी। इसीलिए यह 5 बातें आप ध्यान में रखो। खुद की इज्जत खुद करोगे तो सारी दुनिया अपने आप आपकी इज्जत करेंगी।

दोस्तों आपको यह लेख ( 5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए ) कैसा लगा आप हमें नीचे comment करके जरूर बताएं, ताकि दोस्तों हम आपके लिए ऐसे ही और article लिखें। और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें।
आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Yogi

Recent Posts

10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

सितम्बर 9, 2020

7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

सितम्बर 5, 2020

How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

सितम्बर 2, 2020

Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

अगस्त 27, 2020

Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

अगस्त 25, 2020

11 Habits of unsuccessful People. | ये 11 आदतें आपको कभी Successful नहीं बनने देगी।

11 Habits of unsuccessful People: - किसी भी इंसान का successful और failure होना उस… Read More

अगस्त 22, 2020