Categories: BiographyBlog

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi | नवाजुद्दीन सिद्दकी का जीवन परिचय।

Nawazuddin Siddiqui Biography: – आज मैं बात करने जा रहा हूं एक ऐसे actor की जिसे किसी फिल्म में बड़ा रोल हासिल करने में 12 साल लग गए। लेकिन कुछ ही सालों में उसने देश से लेकर विदेश तक अपनी acting का लोहा मनवाया है। जी हां दोस्तों इस लेख में मैं आपको नवाजुद्दीन सिद्दकी का जीवन परिचय ( Nawazuddin Siddiqui Biography ) के बारे में बताऊंगा।

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi | नवाजुद्दीन सिद्दकी का जीवन परिचय।

Image credit: Instagram

Nawazuddin Siddiqui का जन्म 1974 में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के एक छोटे से गांव बुढ़ाना में हुआ था। 9 भाई बहनों के बीच Nawazuddin Siddiqui सबसे बड़े हैं। उनके पिता एक किसान हैं। और वह बताते हैं कि Nawazuddin Siddiqui पूरे साल पैसे जुटाता था। और ईद या दीपावली के समय शहर जाकर movie देखता था। Nawazuddin Siddiqui शुरू से ही अपने गांव से निकलना चाहते थे वजह थी कि वहां का माहौल बिल्कुल भी अच्छा नहीं था। Nawazuddin कहते हैं कि उनके गांव में बस लोग तीन ही चीज जानते हैं – गेहूं, गन्ना और gun।

गांव का माहौल अच्छा ना होने की वजह से वह हरिद्वार चले गए, जहां उन्होंने केमिस्ट्री में BSC की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वह बड़ोदरा गुजरात में एक कंपनी में बतौर केमिस्ट काम करने लगे। इस काम में उनका मन नहीं लगता था, लेकिन पैसे के लिए कुछ ना कुछ तो करना ही था। एक दिन उनके एक दोस्त ने उन्हें गुजराती नाटक दिखाया वह नाटक देख कर उन्हें मजा आ गया। उसने अंदर से महसूस किया कि शायद यही वह काम है जीसे करने के लिए वह पैदा हुए हैं। वह इस फिल्ड में अपना career बनाने दिल्ली आ गए। वहां पर उन्होंने कुछ plays देखें और actor बनने का दृढ़ निश्चय कर लिया।

फिर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ( National School of drama ) जिसको हम NSD भी कहते हैं वहां से उन्होंने acting सीखी। 4 साल तक Nawazuddin Siddiqui दिल्ली में रहे और छोटे-मोटे रोल भी play कीये। लेकिन उससे उनका खर्चा नहीं चल पा रहा था। सन 2000 में वह मुंबई इस आशा के साथ आ गए कि जल्द ही उन्हें TV serial में काम मिल जाएगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और serials में भी उन्हें काम नहीं मिला। Nawazuddin Siddiqui ने एक interview में बताया कि हर जगह Nawaz अपना फोटो देते रहे लेकिन कोई भी रोल देने के लिए तैयार नहीं था। वहां भिखारी के लिए भी उन्हें 6 फीट का आदमी चाहिए होता था और मुझ जैसे छोटे कद के सावले actor को लेना कोई पसंद नहीं करता था।

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi | नवाजुद्दीन सिद्दकी का जीवन परिचय।

Nawazuddin Siddiqui के पास अब बिल्कुल भी पैसे नहीं बचे थे। इसीलिए उन्होंने National School of drama के एक senior से पनाह मांगी, और उसने एक शर्त पर उन्हें अपने वहां रखा कि घर का पूरा काम तुम्हें ही करना पड़ेगा। थोड़े पैसों के लिए उन्होंने watchmen की Job कर ली और सुबह से शाम तक job करते। और शाम के बाद थिएटर करते थे। सीरियल में job ना मिलने के बाद Nawazuddin ने फिल्मों में छोटे-मोटे रोल खोजना शुरू किया, कैसे भी करके रोल मिला। लेकिन उनके शुरुआती दिन बहुत ही कठिन थे। उनका अभिनय पॉकेटमार और धक्का मार तक ही सीमित रह जाता था। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आशा लगाकर बैठे रहते कि कभी ना कभी तो कोई बड़ी भूमिका उन्हें जरूर मिलेगी।

एक समय ऐसा भी था कि उनके पास खाना खाने के पैसे नहीं थे। और उसे लगता था कि उसे अब गांव वापस चले जाना चाहिए। लेकिन फिर वह सोचते कि आखिर क्या मुंह लेकर वहां वापस जाएं। एक बार director Anurag Kashyap ने उनका एक हिंदी नाटक देखा और प्रभावित होकर उन्हें Black Friday में थोड़ा बड़ा रोल दिया, जिसे नवाज ने बखूबी निभाया। बस वहीं से उन्हें सफलता मिलनी शुरू हो गई। कुछ अच्छे और बड़े रोल मिलने की वजह से उनकी पैसों की समस्या तो काफी हद तक कम हो गई थी, लेकिन अभी भी वह संतुष्ट नहीं थे। और अपना best दे रहे थे।

Read also: –

1. Google CEO Sundar Pichai Biography In Hindi.

2. Mahendar Singh Dhoni Biography In Hindi.

Nawazuddin Siddiqui की जुनूनियत को देखते हुए Anurag Kashyap ने उन्हें साइड स्टार से स्टार बनाने का सोच लिया। और Gangs of Wasseypur में उन्हें lead role दे दीया। बस वहीं से Nawazuddin Siddiqui ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद Nawazuddin Siddiqui ने Manjhi the mountain man में अपने acting का लोहा मनवाया। बजरंगी भाईजान में भी उनकी supporting role को बहुत सराहया गया। उनकी कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास के कारण ना सिर्फ वह बड़े परदे पर छा गए बल्कि बहुत सारे awards भी अपने नाम किया।

Nawazuddin Siddiqui अपने आप को Star नहीं actor मानते हैं। उनका कहना है कि वह Star नहीं बनना चाहते, वह एक actor बन कर रहना चाहते हैं। क्योंकि star बनने के बाद आपकी पहचान बन जाती है और आप आसानी से घूम फिर भी नहीं सकते। दोस्तों Nawazuddin Siddiqui में ऐसा कुछ भी नहीं था जो traditional Bollywood stars में होता है। फिर भी आज वह एक बड़े Star हैं।

अगर आपको अपने सपने को पाना है तो कभी हार मत मानो चाहे जितनी भी मुश्किलों का सामना क्यों ना करना पड़े, बस उन से लड़ते हुए आगे बढ़ते रहो ऊपरवाला आपकी मेहनत देखता है और उसका फल देर ही सही लेकिन देता जरूर है।

दोस्तों यह लेख ( Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi | नवाजुद्दीन सिद्दकी का जीवन परिचय। ) आपको कैसा लगा आप हमें नीचे comment करके अपनी राय जरूर दें। और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ Facebook और Whatsapp पर जरूर Share करें। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Yogi

Recent Posts

5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

सितम्बर 15, 2020

10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

सितम्बर 9, 2020

7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

सितम्बर 5, 2020

How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

सितम्बर 2, 2020

Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

अगस्त 27, 2020

Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

अगस्त 25, 2020