Categories: Biography

Narendra Modi biography In Hindi.। नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय।

Nrendra Modi biography In Hindi.। नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय: –

“डरते तो वो हैं जो अपनी छवि के लिए मरते हैं,
मैं तो हिंदुस्तान की छवि के लिए मरता हूं ।
और इसीलिए किसी से भी नहीं डरता हूं।”

ऐसा कहना है दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में शामिल भारत के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री Narendra Modi ji का, जिन्हें हमारे देश की राजनीति की वजह से आप प्यार करें या फिर नफरत। लेकिन उनके कार्यों को अनदेखा नहीं कर सकतें।

दोस्तों वैसे तो Narendra Modi ji का जीवन बहुत ही साधारण तरीके से शुरू हुआ। मगर अपनी देशभक्ति, अपने जज्बे और अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने ऐसी सफलता हासिल कि जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था।

Narendra Modi ji एक बेहद ही गरीब परिवार में पैदा हुए। अपने बचपन के दिनों में जब बच्चे खेलने कूदने में अपना समय व्यतीत करते हैं, तब उन्होंने अपने घर की आर्थिक सहायता के लिए अपने पिता की दुकान में हाथ बटायां और ट्रेन के डिब्बों में जा जाकर चाय बेची। लेकिन दोस्तों अगर आपके अंदर अपने देश के लिए कुछ कर जाने की इच्छा हो तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं रह जाता।

कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं हो सकता,
एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो।

आइए दोस्तों हम शुरू से Narendra Modi ji के चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक के अद्भुत सफर को ( Narendra Modi biography In Hindi ) डिटेल में जानते हैं।

Narendra Modi biography In Hindi.। नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय।

Narendra Modi ji का जन्म 17 सितंबर 1950 को वडनगर, बॉम्बे स्टेट (वर्तमान में गुजरात), भारत में हुआ था। दोस्तों बता दूं कि बॉम्बे राज्य पहले भारत का हि एक राज्य था, जिसे 1 मई 1960 में अलग कर गुजरात और महाराष्ट्र बना दिया गया। तो इस तरह अब Narendra Modi ji का जन्म स्थान गुजरात राज्य के अंतर्गत आता है। Narendra Modi ji के पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी था और मां का नाम हीराबेन मोदी है। जन्म के समय उनका परिवार बहुत ही गरीब था और वो एक छोटे से कच्चे मकान में रहते थे।

Narendra Modi अपने माता-पिता की कुल 6 संतानों में तीसरे पुत्र हैं। Narendra Modi ji के पिता रेलवे स्टेशन पर चाय की एक छोटी सी दुकान चलाते थे। जिसमें Narendra Modi भी उनका हाथ बंटाते थे और रेल के डिब्बों में जा जाकर चाय बेचते थे। लेकिन हां चाय की दुकान संभालने के साथ-साथ Modi ji पढ़ाई लिखाई का भी पूरा ध्यान रखते थे। Narendra Modi ji के टीचर बताते हैं कि Narendra पढ़ाई लिखाई में तो एक ठीक-ठाक छात्र थे। लेकिन वो नाटकों और भाषणों में जमकर हिस्सा लेते थे, और उन्हें खेलकूद में भी बहुत दिलचस्पी थी।

उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई वडनगर से पूरी की। सिर्फ 13 साल की उम्र में Narendra Modi ji की सगाई जशोदाबेन चमन लाल के साथ कर दी गई और फिर 17 साल की उम्र में उनकी शादी हो गई। Financial Express की एक news के अनुसार Narendra और जसोदा ने कुछ वर्ष साथ रहकर बिताएं।

Narendra Modi biography In Hindi.। नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय।

लेकिन कुछ समय बाद Narendra Modi ji के इच्छा से वे दोनों एक दूसरे के लिए अजनबी हो गए। लेकिन Narendra Modi ji के जीवन लेखक ऐसा नहीं मानते हैं, उनका मानना है कि उन दोनों की शादी जरूर हुई लेकिन वे दोनों एक साथ कभी नहीं रहे। शादी के कुछ वर्षों बाद Narendra Modi ने घर छोड़ दिया और एक तरह से उनका वैवाहिक जीवन लगभग समाप्त हो सा गया।

Narendra Modi ji का मानना है कि एक शादीशुदा के मुकाबले अविवाहित व्यक्ति भ्रष्टाचार के खिलाफ ज्यादा जोरदार तरीके से लड़ सकता है क्योंकि उसे अपनी पत्नी परिवार और बाल बच्चों की कोई चिंता नहीं रहती।

बचपन से ही Modi ji में देशभक्ति कूट-कूट कर भरी थी। 1962 में जब भारत चीन युद्ध हुआ था उस समय Narendra Modi ji रेलवे स्टेशन पर जवानों से भरी trains में उनके लिए खाना और चाय लेकर जाते थे। 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय भी Narendra Modi ने जवानों की खूब सेवा की थी।

1971 में Narendra Modi ji RSS ( Rashtriya Swayamsevak Sangh ) के प्रचारक बन गए और अपना पूरा समय RSS को देने लगे। modi ji वहां सुबह 5:00 बजे उठ जाते और देर रात तक काम करते। प्रचारक होने की वजह से modi ji ने गुजरात के अलग-अलग जगहों पर जाकर लोगों की समस्याओं को बहुत करीब से समझा और फिर “भारतीय जनता पार्टी” का आधार मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमका निभाई।

Narendra Modi biography In Hindi.। नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय।

लगभग 1975 के आस पास राजनीतिक क्षेत्रों में विवाद की वजह से उस समय की प्रधानमंत्री Indira Gandhi ji ने कई राज्यों में आपातकालीन घोषित कर दिया था। और तब RSS जैसी संस्थाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था। फिर भी Narendra Modi ji चोरी-छिपे देश की सेवा करते रहें और सरकार की गलत नीतियों का जमकर विरोध किया। उसी समय Narendra Modi ji ने एक किताब भी लिखी थी जिसका नाम “संघर्ष मां गुजरात” था। इस किताब में उन्होंने गुजरात के राजनीति के बारे में चर्चा किया था।

उन्होंने RSS के प्रचारक रहते हुए 1980 में गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में PG की डिग्री प्राप्त की। RSS ने बेहतरीन काम को देखते हुए Narendra Modi ji को भाजपा में नियुक्त किया गया। जहां उन्होंने 1990 में आडवाणी की अयोध्या रथ यात्रा का भव्य आयोजन किया। जिससे भाजपा के senior leaders काफी प्रभावित हुए। आगे भी उनके अद्भुत कार्य की बदौलत भाजपा में उनका महत्व बढ़ता रहा। आखिरकार Modi ji की मेहनत रंग लाई और उनकी पार्टी ने गुजरात में 1995 के विधानसभा चुनाव में बहुमत में अपनी सरकार बना ली। लेकिन Modi ji से कहासुनी होने के बाद शंकर सिंह बघेला ने पार्टी से इसतीफा दे दिया।

Read also: –

1. Mahatma Gandhi biography in Hindi.

2. Google CEO Sundar Pichai Biography In Hindi.

उसके बाद “केशुभाई पटेल” को गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया गया। और Narendra Modi ji को दिल्ली बुलाकर भाजपा में संगठन के लिए केंद्रीय मंत्री कि जिम्मेदारी दिया गया। Modi ji ने इस जिम्मेदारी को भी बखूबी निभाया। 2001 में केशुभाई पटेल की सेहत बिगड़ने लगी थी और भाजपा चुनाव में कई सीटें भी हार रही थी। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने अक्टूबर 2001 में के केशुभाई पटेल की जगह नरेंद्र मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी।

Narendra Modi biography In Hindi.। नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय।

Narendra Modi ji ने मुख्यमंत्री का अपना पहला कार्यकाल 7 अक्टूबर 2001 से शुरू किया। इसके बाद Modi ji ने राजकोट विधानसभा चुनाव लड़ा जिसमें उन्होंने कांग्रेस पार्टी की अश्विन मेहता को बड़े अंतर से मात दी। मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए Narendra Modi ji ने बहुत ही अच्छी तरीके से अपने कार्यों को संभाला और गुजरात को फिर से मजबूत कर दिया।

मोदी जी ने गांव गांव तक बिजली पहुंचाई टूरिज्म को बढ़ावा दिया। देश में पहली बार किसी राज्य की सभी नदियों को एक साथ जोड़ा गया जिससे पूरे राज्य में पानी की समस्या खत्म हो गई। एशिया की सबसे बड़ी सोलर पार्क का निर्माण भी गुजरात में ही हुआ। इन सबके अलावा भी उन्होंने बहुत सारे अद्भुत कार्य कीये। और देखते ही देखते गुजरात को भारत का सबसे बेहतरीन राज्य बना दिया, और वह खुद गुजरात के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री बन गए।

लेकिन उसी बीच मार्च 2002 में गुजरात के गोधरा कांड से Narendra Modi ji का नाम जोड़ा गया। इस कांड के लिए NewYork Times ने मोदी प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया और फिर कांग्रेसी सहित अनेक विपक्षी दलों ने उनके इस्तीफे की मांग की। दोस्तों गोधरा कांड में 27 फरवरी 2002 को गुजरात के गोधरा नाम के शहर में railway station पर साबरमती train के S6 coach में आग लगाए जाने के बाद 59 लोगों की मौत हो गई थी।

Narendra Modi biography In Hindi.। नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय।

जिसके बाद पूरे गुजरात में सांप्रदायिक दंगे होना शुरू हो गए, और फिर 28 फरवरी 2002 को गुजरात के कई इलाकों में दंगा बहुत ज्यादा भड़क गया। जिसमें 1200 से अधिक लोग मारे गए। इसके बाद इस घटना की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय ने विशेष जांच दल बनाई। और फिर दिसंबर 2010 में जांच दल की रिपोर्ट के आधार पर फैसला सुनाया, कि इन दंगों में Narendra Modi के खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिला।

Narendra Modi ji ने गुजरात में कई ऐसे हिंदू मंदिरों को भी ध्वस्त कराने में थोड़ा सा भी नहीं सोचा, जो सरकारी कानून कायदों के मुताबिक नहीं बने थे। हालांकि इसके लिए उन्हें विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठनों का भी विरोध झेलना पड़ा। लेकिन उन्होंने इसकी थोड़ी सी भी परवाह नहीं की और देश के लिए जो सही था उसी काम को करते रहे।

Read also: –

1. Elon musk biography in Hindi.

2. How to focus 100% in books?

उनके अच्छे निर्णयों और कार्यों की वजह से गुजरात के लोगों ने modi ji को 4 बार लगातार अपना मुख्यमंत्री बनाया। गुजरात में Narendra Modi ji की सफलता देखकर BJP के senior नेताओं ने Modi ji को 2014 के लोकसभा चुनाव का प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया। जिसके बाद Modi ji ने पूरे भारत में बहुत सारी रैलियां की और साथ ही साथ उन्होंने social media का भी भरपूर लाभ उठाया और लाखों लोगों तक अपनी बात रखी। Narendra Modi ji के अद्भुत विकासशील कार्य, उनकी प्रेरणादायक भाषण, देश के लिए उनका प्यार और उनकी सकारात्मक सोच की वजह से उन्हें भारी मात्रा में वोट मिले। और वो भारत के 15वें प्रधानमंत्री बने।

दोस्तों Narendra Modi ji एक बहुत ही मेहनती व्यक्ति हैं। वो 18 घंटे काम करते हैं और कुछ ही घंटे सोते हैं। दोस्तों Modi ji का कहना है कि कड़ी मेहनत कभी थकान नहीं लाती, वह तो बस संतोष लाती है। Narendra Modi ji शुद्ध शाकाहारी हैं और नवरात्रि के 9 दिन उपवास रखते हैं। Modi ji अपनी सेहत का भरपूर ध्यान रखते हैं और प्रतिदिन योग करते हैं। भले ही वे कहीं पर भी हो। मोदी जी अपनी मां से बहुत प्यार करते हैं। उनका कहना है कि मेरे पास अपने बाबा-दादा की ना ही एक पाई है और ना ही मुझे चाहिए, मेरे पास अगर कुछ है तो अपनी मां का दिया आशीर्वाद।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख ( Narendra Modi biography In Hindi.। नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय। ) काफी पसंद आया होगा। आपको यह कहानी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Yogi

Recent Posts

5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

सितम्बर 15, 2020

10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

सितम्बर 9, 2020

7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

सितम्बर 5, 2020

How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

सितम्बर 2, 2020

Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

अगस्त 27, 2020

Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

अगस्त 25, 2020