सफलता के सूत्र सफलता कैसे मिलेगी – Success formula how to get success

how to get success: – आप में से बहुत सारे लोगों के मन में हमेशा से यह प्रश्न आता है, कि हम अपने जीवन में बहुत मेहनत करते हैं। बहुत मेहनत करते हैं, लेकिन उसके बाद भी हम Success क्यों नहीं हो पाते हैं। हमें सफलता कैसे मिलेगी? इस प्रश्न का जवाब ढूंढते ढूंढते आपकी उम्र निकल जाती है। लेकिन उसके बाद भी आपके हाथ में सफलता नहीं आती। Safalta Kaise milegi? ( how to get success ) आज मैं आप सभी को इसी प्रश्न का जवाब देने वाला हूं।

सफलता के सूत्र सफलता कैसे मिलेगी -Success formula, how to get success?

सफलता कैसे मिलेगी इस प्रश्न का जवाब ढूंढने से पहले आइए हम एक कहानी सुनते हैं –

how to get success: –  एक बार स्वामी विवेकानंद जी के पास एक व्यक्ति आया और कहने लगा कि स्वामी जी मैं बहुत मेहनत करता हूं। अपनी पूरी ताकत लगा देता हूं, लेकिन उसके बाद भी मुझे सफलता नहीं मिल पा रही है। कृपया कर मुझे ( how to get success ) सफलता कैसे मिलेगी? सफलता का मार्ग बताइए। स्वामी जी ने कहा बस इतनी सी बात में आपके लिए सफलता का मार्ग खोज कर रखता हूं तब तक  यह मेरा कुत्ता है इसे आप घुमाकर लाइए। वह व्यक्ति उस कुत्ते को घुमाने के लिए लेकर गया।

थोड़ी देर के बाद जब वह व्यक्ति उस कुत्ते के साथ वापस लौटा तो स्वामी जी ने पूछा कि यह कुत्ता इतना हांप क्यों रहा है। उस व्यक्ति ने जवाब दिया – कि मैं तो अपने रास्ते पर सीधा चला जा रहा था लेकिन इस कुत्ते को जो भी चीजें रास्ते में दिखती वो उसी के पीछे दौड़ने लगता जो भी चीजें इसे मिलती वह उसी के पीछे भागने लगता और इसीलिए यह कुत्ता इतना थक गया है। और ईतना हांप रहा है।

स्वामी जी ने कहा कि अब तुम्हें तुम्हारे प्रश्न का जवाब मिल चुका होगा। तुम भी अपने जीवन में पहले तो कोई एक लक्ष्य नहीं बनाते हो और यदि बना भी लेते हो तो दूसरी चीजें जैसे ही तुम्हारे सामने आती है तो तुम,उसके पीछे लग जाते हो। और अपने लक्ष्य को कभी भी पा नहीं पाते हो। हमारे साथ भी ऐसा ही होता है। हम अपने जीवन में कोई लक्ष्य तो बनाते हैं और उसे हासिल करने के लिए आगे भी बढ़ते हैं। लेकिन जैसे ही हमें कोई और चीज दिख जाती है जैसे- परिवार वाले दिख जाते हैं , यार-दोस्त दिख जाते हैं जो किसी और चीज को करके सफल हो रहे होते हैं। तो उन्हें देखकर हम भी अपना रास्ता बदल देते हैं। हमें ऐसा नहीं करना है और इस बात का हमेशा ध्यान रखना है-

कि काल करे सो आज कर, आज करे सो अब ।
क्योंकि पल में प्रलय होएगी, बहुरि करेगा कब ।।

इस बात का हम कभी ख्याल नहीं रखते हैं। हम सोचते हैं कि आज जो चीज सोची है उसे कल कर लेंगे, परसों कर लेंगे, एक तारीख, सोमवार या फिर जनवरी को कर लेंगे, लेकिन वह दिन कभी भी नही आता है। और हमारी जिंदगी बर्बाद हो जाती है और हमे सफलता नहीं मिल पाती है। तो आज मैं आप सभी को सफलता पाने के लिए एक secret बताने वाला हूं। जिसे आपको वह secret हमेशा याद रखना है । क्या है वह secret उस secret का नाम है-

Stop Thinking Start Working.   —   सोचना बंद कर दीजिए और काम करना शुरू कर दीजिए।

सोचना बंद कर दीजिए से मेरा बिल्कुल भी यह मतलब नहीं है कि आप बिल्कुल ही सोचना बंद कर दीजिए, मेरा मतलब यह है कि आज तक आप सिर्फ सोचते ही चले आ रहे हैं कि अब कर लूंगा, अब कर लूंगी, ऐसा कर डालूंगा, वैसा कर डालूंगी यह चीजें आपके दिमाग में पता नहीं कब से चल रही है। लेकिन आप उसको फॉलो नहीं कर रहे हों। आपको पता ही नही है कि आपको अपनी जिंदगी में कब कौन सा मोड़ लेना है। आप सिर्फ और सिर्फ सोचते ही चले जा रहै हैं। और इतना सोच रहे हैं कि समय कब व्यतीत हो जाता है आपको पता ही नहीं चल रहा है।

Safalta Kaise milegi? सफलता पाने के लिए आपको करना क्या होगा इस बात का ध्यान दीजिए। कि आप आज से ही अपनी एक लिस्ट बनाइए उन कामों की लिस्ट बनाईये जो आप बहुत समय से करना चाह रहे हैं लेकिन उन्हें कर नहीं पा रहे हैं और उनके बारे में सिर्फ और सिर्फ सोचते चले जा रहे हैं।

आप लिस्ट बनाइए एक-एक करके उस लिस्ट को पूरा लिखिए कि मुझे अपने कोनसे लक्ष्य पूरा करना है, कौन सी चीज पहले करना है, कौन सी चीज बादमे करनी है, पूरी की पूरी एक लिस्ट तैयार कीजिए। उसके बाद उस काम को करने में लग जाइए। कब तक सोचते रहेंगे कब तक अपने दिमाग में सिर्फ यह बात सोचते रहेंगे कि मैं कर लूंगा। ऐसे कभी भी कोई भी काम पूरा नहीं होता है इस बात को जानने की आपको बहुत जरूरत है। तो सफलता पाने के लिए आज के बाद आप हमेशा याद रखियेगा कि stop thinking start working सोचना बंद कीजिए और काम करना शुरू कीजिए।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह आर्टिकल ” सफलता के सूत्र safalta Kaise milegi? Sccess formula, how to get success ?” आपको जरूर पसंद आया होगा और यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद भी होगा। कृपया कमेंट के माध्यम से हमे अवश्य बतायें। कृपया इसे अपने दोस्तो के साथ Share जरूर करें।
“धन्यवाद”

Yogi

View Comments

    Recent Posts

    5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

    5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

    सितम्बर 15, 2020

    10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

    10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

    सितम्बर 9, 2020

    7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

    Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

    सितम्बर 5, 2020

    How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

    How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

    सितम्बर 2, 2020

    Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

    Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

    अगस्त 27, 2020

    Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

    माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

    अगस्त 25, 2020