Categories: Biography

Elon musk biography in Hindi. एलन मस्क का जीवन परिचय।

Elon musk biography: – Elon Musk अफ्रीकी मुल्क के investor engineer और businessman हैं। और आज के समय में Elon Musk पूरी दुनिया में अपने दुर्गामी सोच की वजह से काफी प्रसिद्धि पा चुके हैं। Elon Musk की सोच हमेशा से ही इंसानों की परेशानियों को दूर करने पर केंद्रित रही है। और इसी सोच की वजह से Elon Musk पूरी दुनिया भर में Genius Entrepreneur के नाम से भी जाने जाते हैं।

Elon musk आज के समय में Forbes के अनुसार दुनिया के 21th वे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लेकिन दोस्तों कोई भी व्यक्ति जन्म से अमीर नहीं होता इस पायदान पर पहुंचने के लिए उसे ना जाने कितनी मेहनत करनी पड़ती है। ठीक उसी तरह ही Elon Musk ने भी बचपन से ही काफी मेहनत की, और बहुत सारे संघर्षों के बाद आज Elon लाखों युवाओं के लिए एक inspiration बन चुके हैं।

तो चलिए दोस्तों Elon Musk के इस motivational life journey को हम शुरू से जानते हैं।

Elon musk biography in Hindi. एलन मस्क का जीवन परिचय।

Elon musk biography: –  दोस्तों इस कहानी की शुरुआत होती है आज से करीब 49 साल पहले से, जब साउथ अफ्रीका के Pretoria शहर में 28 जून 1971 को एलोन मस्क का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम Errol Musk था, और वह एक engineer होने के साथ-साथ एक pilot भी थे। और उनकी मां का नाम Maye Musk था, जो कि एक model और dietician थी।

Elon Musk बचपन से ही पढ़ने में काफी दिलचस्पी रखते थे। और हमेशा ही किताबों के आसपास देखे जाते थे। सिर्फ 10 साल की उम्र में Elon Musk को computers में भी काफी interest हो गया था। और सिर्फ 12 साल की छोटी सी उम्र में उन्होंने computer programming सीख कर एक Blastar नाम का Game बना डाला। जिसे कि उन्होंने $500 dollar की कीमत पर PC & Office Technology नाम की कंपनी को बेच दिया। और यहीं से Elon Musk कि प्रतिभा साफ-साफ झलकने लगी थी।

वो बचपन में Isaac Asimov की किताबें पढ़ा करते थे। और शायद यही से उनको Technology के प्रति इतना लगाव हो गया था। बचपन में Elon को स्कूल के दिनों में बहुत परेशान किया जाता था। एक बार तो कुछ लड़कों के Group में उनको सीढ़ियों से धक्का दे दिया, और उनको तब तक मारा जब तक कि वह बेहोश नहीं हो गए। इसके लिए उन्हे कई दिनों तक हॉस्पिटल में भी भर्ती होना पड़ा था। लेकिन दोस्तों Eloun Musk को भले ही बचपन में इतनी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा पर आगे चलकर उन्होंने मानवता के हित में काफी सराहनीय काम किये।

Elon musk biography: –  17 साल की उम्र में Elon ने Queen University से अपनी graduation की पढ़ाई शुरू की, और वहां पर 2 साल पढ़ने के बाद वो “University of Pennsylvania” transfer हो गए। जहां उन्होंने सन 1992 में Bachelor of Science की degree ली । 1995 में Elon Musk PHD करने के लिए  California shift हो गये। लेकिन वहा पर research शुरू करने के मात्र 2 दिन के अंदर ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी। और एक सफल व्यवसाई बनने के लिए अपने कदम बढ़ा लिए।

1995 में अपने भाई के साथ Elon Musk ने Zip 2 नाम की एक software कंपनी शुरू की। जिसे कि आगे चलकर Compaq ने $307 million dollar जेसी बड़ी रकम देकर खरीद ली। और इसके बिकने के बाद Zip 2 में अपने 7% के share से Elon Musk को कुल $22 million dollar मिले। और फिर 1999 में इन पैसों में से $10 million dollar का invest करते हुए Elon ने x.com कि स्थापना की। जो कि 1 Financial Service देने वाली कंपनी थी। 1 साल बाद यह कंपनी confinity नाम की एक कंपनी के साथ जुड़ गई। और दोस्तो confinity कंपनी की एक money transfer service हुआ करती थी, जिसे कि अब हम PayPal के नाम से जानते हैं। और तभी से लेकर अब तक Paypal money transfer का काफी लोकप्रिय माध्यम रहा है।

Elon musk biography: –  2002 में ebay ने $1.5 billion dollar की अविश्वसनीय रकम देकर PayPal को खरीद लिया। और इस Deal के बाद Elon Musk को $165 million dollar मिले। और दोस्तों Elon Musk PayPal के सबसे बड़े share holder थे। और फिर 2002 में अपने जमा किए हुए पैसों में से $100 million dollar की बड़ी रकम के साथ Elon Musk ने Spacex नाम की एक कंपनी की स्थापना की। और यह कंपनी आज के समय में space launching vehicle बनाने में कार्यरत हैं। और Musk ने एक इंटरव्यू में बताया कि 2030 तक वे इंसानों को मंगल ग्रह पर बसाने की पूरी तैयारी में है।

फिर 2003 में Elon Musk ने दो लोगों के साथ मिलकर Tesla नाम की एक ओर कंपनी की शुरुआत की। 2008 के बाद से ही वे Tesla के CEO के तौर पर काम कर रहे हैं। और दोस्तों शायद आपको तो पता ही होगा कि Tesla की खासियत इसकी लाजवाब electric car से हैं। और फिर 2006 में Musk ने अपने cousin की कंपनी solarCity को financial capital मुहैया कराकर इसे शुरू करने में अहम रोल अदा किया। और फिर 2013 में SolarCity United State में solar power system मुहैया कराने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई। और फिर आगे चलकर 2016 में Tesla Inc ने SolarCity को अपने अंतर्गत ले लिया। और आज के समय में SolarCity पूरी तरह से Tesla Inc के तहत ही काम करती हैं।

Elon musk biography: –  दिसंबर 2015 में Elon Musk ने एक artificial intelligence research company कि सुरुआत की। जिसका नाम OpenAI रखा गया। जिसके तहत वो मानवता के लिए artificial intelligence को फायदेमंद और सुरक्षित बनाना चाहते हैं। 2016 में Elon Musk Neuralink नाम की एक कंपनी के co-founder बने। और यह कंपनी artificial intelligence और human brain को जोड़ने के काम में लगी हुई है।

तो दोस्तों देखा ना आपने alone mask किस तरह से अलग-अलग तरह के बहुत सारे कामों में लगे हुए हैं। और इस बात से उन्होंने साबित कर दिया है कि उनके जैसा सोच रखने वाले व्यक्ति ही कुछ बड़ा कर पाते हैं। वैसे तो वह आज एक जानी-मानी हस्ती हैं, और दुनिया भर में नाम कमा चुके हैं। लेकिन उनका मानना है कि दुनिया में अभी भी बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिसे कि बेहतर करके मानव के हितों में काम किया जा सकता है।

उम्मीद है कि आपको Elon Musk कि यह life story and Biography आपको जरूर पसंद आई होगी। हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें।
आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Yogi

Recent Posts

5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

सितम्बर 15, 2020

10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

सितम्बर 9, 2020

7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

सितम्बर 5, 2020

How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

सितम्बर 2, 2020

Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

अगस्त 27, 2020

Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

अगस्त 25, 2020