7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

Best Daily Habits for Your Success

Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य decide करती है। क्योंकि आप असल में वही हो जैसा आप पूरे दिन भर में करते हो और जैसा सोचते हो। आदतें ही हैं जो एक साधारण इंसान को जीवन में loser भी बना सकती है और winner भी ( 7 Best Daily Habits for Your Success )। Ordinary इंसान को extra ordinary और बहुत talented को lazy।
आप किसी भी successful और unsuccessful इंसान का daily routine उठा कर देख सकते हैं, आप को बहुत बड़ा difference दिखाई देगा ( 7 आदतें सफलता के लिए | 7 Best Daily Habits for Your Success )। आपको खुद ही पता चल जाएगा कि जीवन में आपके daily habits का कितना बड़ा रोल है। और क्यों कुछ ही लोग जीवन में successful हो पाते हैं।

ऐसे ही एक successful लोगों की daily habits को study करने के बाद और human psychology और habits change के action और reaction को focus में रखते हुए हमने आपके लिए यह “7 आदतें सफलता के लिए” ( 7 Best Daily Habits for Your Success ) तैयार किए हैं। और इस artical में हमारा goal रहेगा कि हम आपके जीवन के 4th pillars यानी कि: – 1. physical, 2. Spiritual, 3. Relational 4. Financial को कवर कर सकें। और आप इन 4th pillars पर अपना control बनाकर रख सके और success achieve कर सके। तो चलिए इस लेख में हम 7th Best Daily Habits के बारे में जानते है जो सफलता के लिए बहुत जरूरी है।

7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

1. SILENCE ( शांति )

हम सभी कहीं ना कहीं busy रहने के चक्कर में silence को कहीं भूल गए हैं। मगर जीवन में शांतिपूर्ण होना बहुत ज्यादा important है आप peaceful (शांतिपूर्ण) और silent रहोगे तो आपका दिमाग focused रहेगा और आप अपने जीवन के Goals को लेकर स्पष्ट रहोगे। इसलिए हमने SILENCE को 1st habit में रखा है। और इस habit को आप दिन की शुरुआत में ही follow करने की कोशिश करिएगा।

आप सुबह जल्दी उठे जब ज्यादातर लोग सो रहे हो, फिर अपने टेरिस पर या किसी भी शांत जगह पर जाएं और बैठिए। 10 से 15 मिनट के लिए कुछ भी ना सोचे बस अपने mind को खाली रखे। अब आप इसे या तो बिल्कुल proper meditation की तरह follow कर सकते हैं या फिर simply आंखें खोलकर blank mind से आसपास की चीजों को देख सकते हैं और observe कर सकते हैं। मगर आप इसे किसी खुली जगह में ही करिएगा जहां nature हो और fresh morning की हवा आती हो, बस किसी बंद जगह में मत करिएगा।

10 या 15 मिनट तक अपने mind और phone को silent रखने के बाद फिर आप अपने life Goals के बारे में सोचिए। और उन Goals को कैसे आप achieve कर सकते हो, इस बारे में सोचें। यह habit आपके दिन के रोज के 20 से 30 मिनट लेगी, मगर long term में आपका mind focus और goal clear रहेगा। जिन लोगों को knowledge नहीं है वह इस habit को बहुत हल्के में लेते हैं मगर असल में यह बहुत ज्यादा powerful है।

2. WATCH A TED TALK OR SELF-IMPROVEMENT VIDEO

आपकी सुबह की silence practice होने के बाद आप कोई भी एक Ted talk वीडियो या already successful person का interview देखिए। self-improvement वीडियो देखिए जो कि आपको सुबह-सुबह एक positive और motivated Vibe देगा। आपके mind को एक productive day के लिए तैयार करेगा। और आपके दिन के starting में हीं आपको विश्वाश दिला देगा कि आप अपने dream को achieve कर सकते हैं बाकी successful लोगों की तरह मेहनत करके। बस आपको एक ही video देखनी है एक बार में। लगातार 4,5,6 videos नहीं देखनी और ना ही अपना समय बर्बाद करना है। सिर्फ एक बार में एक ही video पूरे focus के साथ notes लिखते हुए देखना है।

3. TAKE CARE OF YOURSELF (अपना ख्याल रखो)

अच्छा दिखो, अच्छा खाओ और exercise करो। हमेशा अच्छे दिखो मानो या ना मानो आज भी लोग book को उसके cover से ही जज करते हैं। वैसे ही लोग आपके look और आपकी personality से ही आपको जज करने वाले हैं। आप कहां से आते हैं, आप कैसी family से belong करते हैं, आप कैसे इंसान होंगे और आपकी choice कैसी होंगी यह सब सामने वाला अंदाजा लगा लेता है आपके बारे में आपसे कुछ ही देर के लिए मिलकर।

Read also: –

1. How to become Rich in real life.

2. Morning habits of successful people.

क्योंकि हम सभी के पास कुछ ही मिनट होते हैं सामने वाले से मिलकर उसे 1st impression में जज करने के लिए कि वह कैसा इंसान होगा। और आप agri करेंगे कि हम सभी को कहीं ना कहीं good looking लोग पसंद होते हैं। तो ना जाने आपको भी कब, कौन और कहां मिल जाए और आपकी life की best opportunity उसके handshake में हो। तो हमेशा best दिखो। आप clean, simple और प्रेस करे हुए कपड़ों में भी अच्छे और different दिख सकते हो। अच्छा दिखने के साथ ही आप daily exercise करें, daily exercise करने से आप mentally और physically strong बने रहेंगे। जरूरी नहीं है कि आप gym ही जाओ ओर बड़े बड़े biceps बनाओ, आप running भी कर सकते हो, योगा और home workout भी। बस आपको daily physical exercise करनी है।

आपका goal फिट और healthy रहना होना चाहिए। तो FIt आप exercise करके होंगे और healthy आप अच्छा खाना खा कर। देखो दोस्त अच्छा खाओगे तो बीमार कम पडोगे। और energy हमेशा रहेगी। खाना अच्छा नहीं खाओगे तो बीमार हमेशा रहोगे और low energy महसूस करोगे। और ऐसा होगा तो आप अपनी success के लिए focus और dedication के साथ काम नहीं कर पाओगे। Example के लिए आप अपनी body को एक कार की तरह समझ लो और आप इसमें जितना अच्छा फ्यूल डालोगे और इसकी जितनी अच्छी maintenance करोगे ये उतनी ही तेज भागेगी। और दूर तक चलेगी।

4. MAKE A TO-DO LIST EVERYDAY (हर दिन एक To-do लिस्ट बनाएं)

अगर यह habit आपने अपने अंदर succesfuly डाल ली। और इसे पूरी इमानदारी से follow किया तो आपकी अपनी life में बड़े goal achieve करने के Chance’s बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगे। आप रोज एक to do list बनाएं। जिसमें आप अपने daily के goals लिखिए और उन goals को लिखते समय अपने आप से पूछिए-
ऐसा मैं आज क्या कर सकता हूं जो मुझे मेरे Life goal या dream के 1 step के पास लेकर जा सकता है। फिर उस small goal को अपने list में important mark करके लिखिए। और उस दिन के खत्म होने से पहले उस goal को achieve कीजिए और अपने आपसे promise करें कि मैं रात को तभी सोऊंगा जब मैं अपना ये Goal complete कर लूंगा।

आप इस to do list में सिर्फ और सिर्फ अपने important goals ही लिखे जो goals आप उस दिन में complete करना चाहते हैं। इस list को पूरा भर मत लेना और एक हफ्ते के काम को एक ही दिन में करने की मत सोचना। सिर्फ और सिर्फ important goals ही लिखना है।

आपकी help के लिए हम नीचे यह Stephen Hawking का बनाया हुआ daily goal achieveing chat शेयर कर रहे हैं, जो आपकी help करेगा To-do लिस्ट बनाने में।

अब आप इन goals को एक paper seat में लिख सकते हैं या फिर अपने phone में। बस आप अपने Life goal को एक car की तरह समझो और अपने daily goals को break की तरह आप रोज एक break लगाते जाओ एक दिन आपकी dream wall आपके सामने होगी। Starting में habit डालने में आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है। लेकिन विश्वास कीजिए एक समय ऐसा आएगा कि आपकी यह daily habit बन चुकी होगी और आप बिना to do list के अपना दिन start नहीं करोगे।

5. USE YOUR MONEY WELL (अपने पैसे का अच्छी तरह से इस्तेमाल करें)

Money आपको life में freedom, comfort और flexibility देता है। अगर आपकी life में इन तीनों चीजों को बनाए रखना चाहते हैं तो आप अपनी money और Finances का हिसाब हमेशा रखें। आपको हर एक सिंगल पैसे का पता होना चाहिए कहां से आ रहा है और कहां जा रहा है। आप यह कर सकते हैं – अपने daily, weekly और monthly खर्चों का हिसाब रखके। आपको हर महीने कुछ पैसा save करना है, कुछ invest करना है और कुछ अपनी skills और knowledge पर और बाकी का अपने house और family पर खर्च करना है।

दोस्तो अपने money का सही use करना और उस money से अपनी wealth बनाना एक बहुत ही valuable skill है। अगर आपने यह Skill सीख ली तो आपको money freedom पाने से कोई नहीं रोक सकता। बस हमेशा यह 2 Rule याद रखना: –
Rule No. 1 Never lose your money.
Rule No. 2 Don’t forget rule no. 1

Read also: –

1. 11th Habits of unsuccessful People.

2. 5 Tricks to Stay Motivated all the Time.

6. ALWAYS LEARN SOMETHING NEW (हमेशा कुछ नया सीखते रहो)

जब तक आप कुछ नया सीख रहे हो तो आपको आगे बड़ने से कोई भी नहीं रोक सकता। और अगर आप रोज self-improvement वीडियो देखते हो और books पढ़ते हो। तो इसका मतलब यह है कि आप अपनी life को change करना चाहते हो। और एक अच्छा जीवन जीना चाहते हो जो कि बहुत अच्छी बात है।

आप अपने आपको कल से better करो और रोज छोटी-छोटी मेहनत करके एक दिन अपना best version बनो। लेकिन यह सिर्फ और सिर्फ तभी होगा जब आप अपने time, Money और energy अपनी growth और skills में invest करोगे। जो भी skills आपको अच्छी लगती है जिससे आपको लगता है कि अगर मैंने यह skill सीख ली तो मेरी monthly income बढ़ जाएगी और मैं life में एक step आगे बढ़ सकता हूं।

और फिर उस skill को सीखना शुरू कर दो। अब यह skill कुछ भी हो सकती है चाहे communication skill या personality development, social media marketing या कोई new language, video editing या writing आदि कुछ भी हो सकती है।

बस जीवन में कभी सीखना बंद मत करना क्योंकि
“The more you learn,
the more you will earn”

7. MIND YOUR OWN BUSINESS (अपने काम से काम रखो)

मतलब दूसरों के जीवन में और दूसरों की situation में जबरदस्ती दखल मत दो। जैसे आपको पसंद नहीं होता कि कोई आपकी life में interfere करें और आपको सलाह दे, वैसे ही और लोगों को भी पसंद नहीं होता। जीवन में कोई भी इंसान अपनी problem अंत में खुद ही solve करता है। तो किसी की भी problem गुरु बनकर solve करने की कोशिश मत करो। आप सिर्फ और सिर्फ अपने काम पर, अपनी growth पर focus करो। फालतू की बातचीत का part मत बनो और गपशप करने वाले लोगों से दूर रहो।

आप अपना एक rule बना लो कि जब तक आप अपना काम complete नहीं करोगे आप तब तक किसी distraction से distract नहीं होंगे। और जब आप अपना काम कर रहे होंगे उस वक्त अपने किसी दोस्त या किसी से बात नहीं करेंगे। अगर आपको कोई important बात करनी हो तो बीच में 5 से 10 मिनट का ब्रेक लीजिए और बात करिए और 10वें मिनट के बाद अपनी conversation वही complete करके वहां से निकल जाए। और दोबारा अपने काम पर लग जाएं।

हमें क्या करना है और क्या नहीं करना है यह जानना बहुत जरूरी है। mind your own business से मतलब है कि आप लोगों के पास जाकर उनका और अपना दोनों का time waste ना करें। और आपको लोगों को impress करने की कोई जरूरत नहीं है अपनी funny बातों से। आपको life में successful बनना है जोकर नहीं।

इसका मतलब यह नहीं है कि आप लोगों से बोलना ही छोड़ दो। और अपने दोस्तों के साथ बिल्कुल भी ना रहो और अपने relation को value ही ना दो। बस आप उतना ही बोलो और लोगों को उतना ही time दो जितना की जरूरत है। बस थोड़ा सा selfish बनके आप अपनी growth पर और अपने आप पर ध्यान दीजिए। आपका time, money, success और respect आपके हाथों में है। अभी आपको देखना है कि आप ईसको कैसे use करना चाहते हो।

दोस्तों इस लेख में बस इतना ही, उम्मीद करता हूं कि आपको यह artical पसन्द आया होगा। इस लेख को ( 7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए। ) अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें और आप हमें नीचे comment भी कर सकते हैं। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

Yogi

Recent Posts

5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

सितम्बर 15, 2020

10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

सितम्बर 9, 2020

How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

सितम्बर 2, 2020

Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

अगस्त 27, 2020

Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

अगस्त 25, 2020

11 Habits of unsuccessful People. | ये 11 आदतें आपको कभी Successful नहीं बनने देगी।

11 Habits of unsuccessful People: - किसी भी इंसान का successful और failure होना उस… Read More

अगस्त 22, 2020