Attractive Kaise bane? आकर्षक बनने के 5 तरीके।

Attractive Kaise bane: – कुछ लोग ऐसे होते हैं जो लोगों के साथ घुल मिल नहीं पाते। उन्हें लगता है कि लोग हमें पसंद नहीं करते, हम किसी को अच्छे नहीं लगते, हम ज्यादा मित्र नहीं बना पाते और हम लोगों पर अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाते, या लोगों को attractive नहीं कर पाते । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर जाते हैं, mistakes कर जाते हैं जिसकी वजह से ना आप खुद confident रहते हैं ना ही आपकी personality आपके चरित्र का प्रभाव दूसरों पर पड़ता है।

कुछ छोटी-छोटी बातें यदि आप सीख जाएं तो आप जहां भी जाएंगे आप हर किसी को attractive कर देंगे। चाहे वह आपकी फैमिली हो, आपके रिश्तेदार हो, आपके मित्र हो हर किसी के जिंदगी में आपका एक खास प्रभाव रहेगा । याद रखना एक बात “कीमत इंसान की नहीं होती, कीमत इंसान के गुणों की होती है, उसकी समझ की होती है”। तो यह पांच बातें आपकी personality को पूरी तरह चेंज कर सकती है। यह पांच बातें आपको एक attractive (प्रभावशाली) व्यक्ति बना सकती हैं, जिससे कि आप जहां भी रहें आप की छवि सबको प्रभावित कर दे , attractive कर सके।

Attractive Kaise bane? आकर्षक बनने के 5 तरीके।

1. आप दूसरों की बातों को सुनना और समझना सीखें।

Attractive Kaise bane: – लोग यहीं गलती करते हैं सिर्फ अपने बारे में ही बताते जाते हैं । आप कहीं भी जाकर 4 लोगों की बातें सुनोगे तो आप गौर करना हर इंसान अपने बारे में ही बताने में लगा रहता है। कोई दूसरे को ध्यान से सुनता ही नहीं, समझता ही नहीं। जब तक आप किसी को सुनेंगे नहीं, समझेंगे नहीं तो आपकी उसके साथ bonding strong होगी ही नहीं। आपका mutual relationship कभी मजबूत हो ही नहीं सकता क्योंकि आप उसे सुनने – समझने की कोशिश ही नहीं करते। आप सिर्फ अपनी ही बातें share करते जाते हैं कि आप क्या महसूस करते हैं, आपके क्या सपने हैं, आपके क्या likes हैं क्या dislikes हैं ।

आपका फोकस सिर्फ आप पे रहता है और जिस इंसान का फोकस सिर्फ खुद पर है वह कभी भी प्रभावशाली (attractive) व्यक्ति बन ही नहीं सकता। क्योंकि जो इंसान सिर्फ अपने ही बारे में बात करता जाता है, लोग उससे उबने लगते हैं परेशान होने लगते हैं और जो इंसान दूसरों की बातों को ध्यान से सुनता है, समझता है लोग उसके साथ connect हो पाते हैं। क्योंकि हर इंसान यही चाहता है कि मुझे कोई सुने मुझे कोई समझे। आप खुद भी यही चाहते हैं तो जब आप लोगों को अपने बारे में बताने से ज्यादा दूसरों को सुनने और समझने का प्रयास करेंगे तो उनके जीवन में आपकी एक स्पेशल एक खास जगह बन जाएगी।

जिस भी इंसान को आप ध्यान से सुनेंगे समझेंगे तो उसे यह लगेगा कि आप उसकी बातों को समझते हैं, उसकी बातों को सुनते हैं तो उसे जब भी कोई बात शेयर करनी होगी तो सबसे पहले आपसे करेगा । क्योंकि उसे यह विश्वास होगा कि आप उसकी बातों को बहुत अच्छे से समझते हैं हर relationship में इसीलिए प्रॉब्लम आती हैं कि हर इंसान अपने ही बारे में सोचता है और अपने ही बारे में बोलता है । दूसरे की तरफ किसी का ध्यान ही नहीं होता। तो अपनी इस आदत को बदलिए दूसरों को सुनने और समझने का प्रयास कीजिए और अपने बारे में बताना हो तो संक्षेप में, शार्ट में बताइए उसकी बहुत डिटेलिंग मत कीजिए ।

2. लोगों की तारीफ करना सीखिए । 

Attractive Kaise bane: – किसी भी उदास इंसान की अगर आप तारीफ करेंगे तो उसके चेहरे पर खुशी आ जाएगी। क्योंकि अपने बारे में अच्छा सुनना हर इंसान को अच्छा लगता है, चाहे वो आप खुद ही क्यों ना हो। जहां पर आप लोगों की, अपनों की प्रशंसा करते हैं उन्होंने चाहे आपके लिए कुछ थोड़ा सा ही किया हो पर जब आप उनकी प्रशंसा करते हैं उनकी तारीफ करते हैं तो वो खुश हो जाते हैं। और वह आपके लिए दूसरी बार कुछ और अच्छा करना चाहेंगे। जो भी आपके करीबी हैं हर इंसान की आप प्रशंसा करें। चाहे वह आपके माता-पिता हो, आपकी पत्नी हो, आपका पति हो। पर कई बार हम यह गलती कर जाते हैं कि घर के ही लोग हैं इनकी क्या तारीफ करना। नहीं, यह छोटी-छोटी बातें आपके रिश्तो को मधुरता से भर देंगे, और आपके रिश्ते मधुर होंगे तो आपकी जिंदगी भी मधुर हो जाएगी।

जो इंसान लोगों की प्रशंसा करता है वह इंसान सब को अच्छा लगता है, कि यह इंसान हर इंसान के लिए अच्छा कहता है। और जो इंसान दूसरों की बुराई करता है दूसरों की कमी निकालते हैं हर कोई उनसे दूर भागने की कोशिश करते है। तो अपना Character ऐसा नहीं बनाएं कि लोग आपसे परेशान हो जाएं। आप चाहते हैं लोग आपसे प्रभावित हो तो आप लोगों की प्रशंसा करना सीखिए प्रशंसा का अर्थ आप चापलूसी से ना लें। यदि आप बिना कर्ण बेवजह भी यदि किसी की प्रशंसा करेंगे तो आप कभी भी successful नहीं हो सकते। क्योंकि उसमे आपका झूट और चापलूसी उसे साफ दिख जाती हैं । लेकिन अगर आपके लिए कोई थोड़ा भी कुछ करते हैं आप उनकी जरूर प्रशंसा करें चाहे वह आपके घर के ही लोग क्यों ना हो।

3. आप जब भी लोगों से मिले तो अपने Face पर प्यारी सी Smile रखें।

Attractive Kaise bane: – यदि आप दुखी रहते हैं मुंह लटका के रहते हैं उदास रहते हैं तो ऐसी personality किसी भी इंसान को attract नहीं कर सकती। उदास और मायूस इंसान तो खुद से ही परेशान रहता है वह दूसरे को क्या प्रभावित करेगा। जो इंसान हंसमुख रहता है चाहे-अंचाहे वो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है । हंसमुख इंसान किसी उदास इंसान को भी प्रसन्न कर सकता है, खुश कर सकता है। आप अधिकतर समय यदि प्रसन्न रहते हैं तो आपके मित्र आपका परिवार जो भी लोग आपके जिंदगी से जुड़े हैं वह भी खुद को प्रसन्न ओर आनंदित अनुभव करते हैं। यदि आप उदास और मायूस रहते हैं तो लोगो को लगता है कि जब भी ईसके पास जाओ हमेशा ही रोता रहता है। तो जितना हो सके आप प्रसन्न रहें। आप प्रसन्न रहेंगे तो आप से जुड़े लोग भी आपके साथ प्रसन्न रहेंगे और इस आदत से आप एक प्रभावशाली व्यक्ति बन जाएंगे।

4. हमेशा Confident रहें।

Attractive Kaise bane: – आप जब भी लोगों से मिले या बात करें तो अपनी झिजक या अपना डर कभी भी अंदर ना रखें। अपनी झिजक, अपना डर निकाल दें। confident रहे।

कभी भी अपने आप को लोगों से तुलना करके खुद को कम मत समझिए। आप जैसे हैं सही हैं, अच्छे हैं खुद को स्वीकार करें आप जैसे हैं वैसे ही लोगों को अच्छे लगेंगे बस आप confident रहे आप में आत्मविश्वास होना चाहिए यदि आपमें खुद में ही confident नहीं है तो आप लोगों को कैसे impress कर सकते हैं कैसे प्रभावित कर सकते हैं एक confident इंसान जहां जाता है हर इंसान उससे प्रभावित हो जाता है।

5. आप लोगों को देना सीखिए मांगना नहीं ।

Attractive Kaise bane: – जब भी आप मांगते हैं तो आप छोटे बन जाते हैं, जब भी आप मांगते हैं तो आप कमजोर दीखते हैं, चाहे वह प्यार हो, चाहे वह पैसे हो, चाहे वो टाइम हो, चाहे वह हेल्प हो जितना हो सके आप अपनी तरफ से कोशिश करिए कि आप लोगों को दे पाए। कई लोग कहते हैं कि हम इतने धनवान नहीं जो हर किसी को दे पाए। बात सिर्फ पैसों की नहीं है आप यदि किसी इंसान को संपत्ति देते हैं तो वह बहुत बड़ी बात होती है। यदि आप किसी इंसान को respect देते हैं तो वह बहुत बड़ी बात होती है। यदि आप किसी इंसान को प्यार देते हैं तो वो बहुत बड़ी बात होती है। तो यदि आप चाहते हैं कि दुनिया आप की तरफ आकर्षित हो आप एक प्रभावशाली व्यक्ति बने तो अपने स्वभाव में मांगने की आदत मत डालिए देने की आदत डालिए।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह लेख “Attractive kase bane? आकर्षक बनने के 5 तरीके।” आपको जरूर पसंद आया होगा और यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद भी होगा। कृपया कमेंट के माध्यम से हमे अवश्य बतायें। कृपया इसे अपने दोस्तो के साथ Share जरूर करें।

“धन्यवाद”

Yogi

View Comments

    Recent Posts

    5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

    5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

    सितम्बर 15, 2020

    10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

    10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

    सितम्बर 9, 2020

    7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

    Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

    सितम्बर 5, 2020

    How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

    How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

    सितम्बर 2, 2020

    Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

    Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

    अगस्त 27, 2020

    Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

    माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

    अगस्त 25, 2020