5 Morning habits of successful people | सफल लोगों की 5 आदतें।

सफल होने के लिए लोग तरह-तरह के रास्ते अपनाते हैं। लेकिन सबसे जरूरी होता है कि आप successful लोगों की आदतो को जान लो। और वैसी ही आदतें अगर आपने बना ली तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। इसीलिए आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि successful लोग सुबह उठकर ( Morning habits of successful people ) क्या करते थे।

सुबह उठते ही हमारा दिमाग तरह-तरह की बातें सोचना शुरू कर देता है जैसे:- आज मैं लेट हो गया हूं, आज मेरी ऑफिस जाने की इच्छा नहीं है, आज का काम में कैसे खत्म कर पाऊंगा। इस तरह की बातें हमारे दिमाग में morning में चलती रहती है। हर सुबह हमारे दिमाग को शांत होना बहुत ही जरूरी है। तो इसीलिए आज का यह article आपके लिए भी बहुत ही जरूरी है, क्योंकि आज हम जानने वाले हैं कि सुबह उठकर ऐसे कौनसे काम करने चाहिए जिससे आप सफलता हासिल कर सकते हो। और मैं गारंटी देता हूं कि इन सारी Tips को अगर आप follow करोगे तो आपकी जिंदगी में सफलता आपके कदम चूमेगी।

जब Hal Elrod को कार ने टक्कर दी थी तब डॉक्टर ने कहा था, कि यह मर चुके हैं। लेकिन उसके 6 मिनट बाद इनकी धड़कने फिर से शुरू हो गई थी। 6 दिन वो कोमा में रहे और 7वें दिन जब उनको होश आया तो उनसे डॉक्टर ने कहा कि आप अपनी पूरी जिंदगी में चल-फिर नहीं सकते। क्योंकि आपकी 11 हड्डी टूट चुकी है। लेकिन उसके कुछ साल बाद ही Hal Elrod ने अपनी जिंदगी में keynote speaker Ultra marathon runner और best selling Author बने। Hal Elrod कहते हैं कि यह सब कुछ 5 habite से हुआ है जिन्हें वो सुबह उठकर 8:00 बजे से पहले करते थे। और उस आदतों के जरिए ही उनके सारे सपने पूरे हुए हैं। और उन्हीं habits के बारे में आज हम सीखने वाले हैं।

5 Morning habits of successful people | सफल लोगों की 5 आदतें।

1. सुबह शांत रहना।
(Morning habits of successful people)

दिमाग को शांत करने का सबसे आसान तरीका है कहीं शांत और अच्छी जगह पर बैठकर अपनी सांस पर focus करें। किसी भी तरह आपको अपने आपको morning में शांत रखना है। और अपनी morning को चिंताओं से नहीं भरना है। अगर आप सुबह-सुबह बुरे विचारों को अपने दिमाग में हावी होने दोगे तो आपका पूरा दिन बिगड़ सकता है। अगर आप अपने दिमाग को किसी भी तरह सुबह शांत कर देते हैं तो आपका पूरा दिन अच्छा जा सकता है।

2. affirmations
(Morning habits of successful people)

affirmation आपको सुबह में पूरी तरह से positive कर देगा। सुबह आप ये लाइन बोल सकते हैं: –

“मैं खुश हूं, मेरे पास जिंदगी में बहुत कुछ है। मेरी जिंदगी में थोडे दुख है, लेकिन मैं उनसे लड़ने की हिम्मत भी रखता हूं। मेरे पास अच्छे रिश्तेदार है जो मेरी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। मेरे पास अच्छी बॉडी है, कई लोगों के पास हाथ तक नहीं है, पैर तक नहीं है। मुझे सुबह का नाश्ता नसीब होगा, जो बहुत लोगों को नहीं होता है। मैं कितना खुश नसीब हूं मेरी जिंदगी अच्छी है, और मैं इसे और अच्छी बनाने के लिए उठा हूं।”

ठीक इसी तरह आप अपनी Life के हिसाब से affirmation खुद से भी बोल सकते हो। आप अपनी तरफ से भी इसमें Lines को जोड़ सकते हो बस वह Lines positive होनी चाहिए। क्योंकि जब आप यह बोलते हैं तो आप अपने दिमाग को, मतलब कि आपके subconscious mind को यह बात बता रहे होते हैं कि आप यह हो। दोस्तों आपका दिमाग दो तरह से काम करता है एक subconscious mind और एक conscious mind। आपकी 90% फैसले subconscious mind से ही होते हैं। यानी कि आपकी जो भी आदतें है वह आपके subconscious mind से ही होते हैं।

Read also: –

1. आकर्षक बनने के 5 तरीके।

2. पढ़ाई में मन केसे लगाए?

और अंत में मैं आपसे बस यही कहना चाहता हूं कि अगर आप सुबह अपने आप से यह कहते हैं कि मैं खुश इंसान हूं और मैं अपनी जिंदगी को बदलने जा रहा हूं। तो यह बातें आपके subconscious mind में Store हो जाती है और फिर आपके फैसले उसी के अनुसार चलते हैं। इसी के साथ ही अब कुछ और affirmation भी बोलते हैं जैसे कि – “मैं बहुत ही अच्छा बोलने वाला इंसान हूं। लोग मुझे पसंद करते हैं।”

तो इसकी कल्पना करें, अपने दिमाग में सोचें कि कैसा लगेगा जब आप अच्छा बोलोगे, कैसा माहौल होगा। फिर जैसा आप बोलते हैं जैसा आप सोचते हैं तो वैसा आप उसे करोगे तो कैसा लगेगा। धीरे-धीरे उसे आप अपनी जिंदगी में भी करने लग जाते हो। और इसी से आप अपनी जिंदगी को और बेहतर बनाने लग जाते हैं। कुछ लोगों के लिए ये सारी बातें मजाक होती है लेकिन जो लोग इसे कर चुके हैं उन लोगों के लिए यह किसी चमत्कार से कम नहीं था।

3. सुबह exercise करना।
(Morning habits of successful people)

वैसे यह बहुत ही common सी चीज है और छोटी सी चीज है लेकिन लोग इसे भी नहीं करते। दिमाग का इतना काम करने के बाद आता है- शरीर, शरीर का काम करना है। मैं आपसे सुबह workout करने की या फिर भारी exercise करने के लिए नहीं कह रहा हूं। बस आपको हल्की सी छोटी-छोटी exercise करनी है। और ऐसे application आपको बहुत ज्यादा मिल जाएंगे, जो आपको आरामदायक लगे या फिर headphone लगाकर आप अपने मन पसंदीदा गाना सुनते हुए morning walk पर जा सकते हैं। अगर आपको दौड़ना पसंद है तो आप दौड़ सकते हैं। क्योंकि एक छोटी सी exercise भी आपको एकदम फुर्तीला बना देगी और आपको काम करने में और भी मजा आएगा।

4. सुबह पढ़ने की आदत।
(Morning habits of successful people)

आजकल की generation को ये सारी आदतें बेकार लगने लगी है क्योंकि उन लोगों को सुबह सुबह exercise करना पसंद नहीं है, सुबह-सुबह पढ़ना पसंद नहीं है, सुबह-सुबह affirmations बोलना पसंद नहीं है, सुबह-सुबह अपना to do list बनाना पसंद नहीं है। लेकिन सुबह पढ़ने की आदत बहुत ही जरूरी है जैसे ही आप morning walk करके घर पर आओगे तो आपको थोड़ा बहुत पढ़ लेना चाहिए। Internet पर किसी भी सफल इंसान के बारे में आप पढ़ सकते हो। दिन में यदि आप एक ही इंसान की biography पढ़ोगे ना तो आपकी जिंदगी में 365 दिनों के अंदर आप 365 लोगों की जिंदगी को जान पाओगे।

या आप ऐसा भी कर सकते हो कि किसी भी एक किताब का सिर्फ एक ही पन्ना पढ़ना है जिससे आप पूरे दिन में एक नई चीज जरुर सिखोगे। Internet पर आपको पढ़ने के लिए बहुत ज्यादा positive किताबें मिल जाएगी, बहुत ज्यादा positive blogs मिल जाएंगे। और आपको अगर हमारे article पसंद आते है तो सुबह-सुबह आप हमारे motivational articles को भी पढ सकते हैं। जिससे आप कुछ ऐसी भी बातें सीखेंगे जो आपकी जिंदगी को बहुत ज्यादा बदलने के लिए काफी होगी। और वैसे भी आपको इसमें ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं है बस 10 मिनट आपको किताबों को या फिर online जाकर पढ़ लेना हैं।

5. सुबह अपने विचारों को लिखना।
(Morning habits of successful people)

जैसे कि मैंने पहले बोला कि लोग To-du लिस्ट बनाने का मतलब ही नहीं समझते। जैसे ही आपके पढ़ने का समय खत्म हो जाए तो उसके बाद आप अपने कुछ विचार जरूर लिखो। आपको क्या करना है और कब तक करना है, और आपके क्या-क्या Goals है। वो सारी चीजें सुबह-सुबह लिखिए। इस तरह से आप अपने आप को track कर सकते हो। आपको पता होता है कि आप कहां हैं और कहां तक आपको पहुंचना है। और आपको हर बार पता चलता रहेगा कि आप कितना आगे बढ़े। आप हर रोज अपने दिन का data sheet बना सकते हो और उसमें भी सिर्फ आपको 5 मिनट लगेंगे। बस आपको लिखना है कि आपको आज क्या करना है, आपने कल क्या किया था और आपने कल से आज कितना ज्यादा या कम achieve किया। उसी से आप आज के दिन की शुरुआत करोगे तो आप और ज्यादा मेहनत कर पाओगे।

तो अंत में ये सारी बातों को मैं repeat कर देता हू और ये सारी चीजें आपका आधे से एक घंटा ही लेगी: – जैसे कि आप सुबह उठे और आपको बस 10 से 15 मिनट तक शांत बैठे रहना है। और उसके बाद आपको मन में ही कुछ affirmation बोल लेना हैं जैसे कि मैं खुश हूं, मैं आगे बढ़ना चाहता हूं। जैसे कि मैंने पहले बताया है। affirmation बोलने के बाद एक छोटी सी exercise कर लेनी है, आपको walk पर जाना है। जैसे ही exercise खत्म हो जाए आपको 10 मिनट के लिए किसी ना किसी चीज को पढ़ना है। और लास्ट में आपके पूरे दिन का आपको प्लानिंग बनाना है और आप के data को संभालना है। यह पांच अच्छी आदते आपको सुबह उठकर 8:00 बजे से पहले ही खत्म करनी होगी।

अगर Hal Elrod कोमा से उठकर इतने बड़े इंसान बन सकते हैं। तो इन पांच अच्छी आदतों को अपनाकर आप भी अपनी जिंदगी में, जो भी चाहो वो मुकाम हासिल कर सकते हो। अगर आप अपनी जिंदगी में कामयाब इंसान बनना चाहते हो तो आपको इन पांच आदतों को अपनी सुबह की जिंदगी में अपनाना होगा। मुझे यकीन है कि आने वाली हर सुबह आपकी बहुत ही अच्छी सुबह होगी और आपने अपनी जिंदगी में जितने भी सपने देखे है वो आप पूरे कर पाओगे।

Best Of Luck आपकी जिंदगी और आपके सपनों के लिए। अगर आपको यह लेख “5 Morning habits of successful people | सफल लोगों की 5 आदतें” पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर कीजिए और comment में जरूर बताएं कि आपने आज इस लेख से क्या सीखा। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

Yogi

Recent Posts

5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

सितम्बर 15, 2020

10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

सितम्बर 9, 2020

7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

सितम्बर 5, 2020

How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

सितम्बर 2, 2020

Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

अगस्त 27, 2020

Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

अगस्त 25, 2020