11 Habits of unsuccessful People. | ये 11 आदतें आपको कभी Successful नहीं बनने देगी।

11 Habits of unsuccessful People: – किसी भी इंसान का successful और failure होना उस इंसान की Habits पर डिपेंड करता है। आपकी आदतें ही आपको successful बना सकती है। अच्छी Habits आपको सफल बना सकती है और बुरी Habits आपको unsuccessful life की ओर लेजाती है। तो आज मैं आपको बताऊंगा उन Habits के बारे में जो आपको कभी भी अमीर या फिर successful नहीं बनने देगी (11 Habits of unsuccessful People)। इस artical को पड़ने के बाद आपकी जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है।

मैं गारंटी के साथ कह सकता हूं कि इन habits को अगर आपने छोड़ दिया तो आपको successful होने से कोई भी नहीं रोक सकता। सबसे पहले आपको यह बता दूं कि अमीरी और गरीबी भाग्य पर, मतलब कि आपके luck पर डिपेंड नहीं करती। बल्कि आपके hard work पर डिपेंड करती है। गरीबी और अमीरी हमारें कामों का result होता है। इसीलिए आपको ऐसी चीजें करनी होगी जिससे आप successful हो पाओ। तो चलिए जानते हैं उन habits के बारे (11 Habits of unsuccessful People) में जो आपको आज से ही छोड़नी होगी।

11 Habits of unsuccessful People Hindi.| ये 11 आदतें आपको कभी Successful नहीं बनने देगी।

1. T.V देखना। (Habits of unsuccessful People)

कभी आपने किसी अमीर आदमी को कहते हुए सुना है कि मैं टीवी देखने में समय बिताता हूं। कोई भी समझदार व्यक्ति अपने कीमती समय को टीवी देखने में व्यर्थ नहीं करेगा। टीवी देखने से आपको कुछ हासिल नहीं होने वाला, टीवी देखने से आपकी health पर बहुत बुरा असर पड़ता है जैसे कि मोटापा, तनाव और ऐसी बहुत ज्यादा चीजें हो सकती है और यह scientifically proof हो चुका है। आपके सोचने की ताकत टीवी देखने से कम हो सकती है। अगर आप भी successful बनना चाहते हो तो टीवी देखना बंद कर दो या फिर उसको बिल्कुल कम कर दो। क्योंकि आप ऐसी चीजों को देखने में time waste करते हो जिससे आपको कुछ सीखने तक को नहीं मिलता। इसलिए ऐसी चीजों को time दो जिससे आपको सीखने को मिलें।

2. Unhealthy food खाना। (Habits of unsuccessful People)

Unsuccessful लोग खानपान का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते। जिसके कारण कई तरीके की घातक बीमारीयां हो जाती है। मैं ये तो नहीं कहूंगा कि unhealthy food खाने से आप successful नहीं बन सकते। लेकिन unhealthy food खाना खाने से आप healthy नहीं रह सकते। एक research में पाया गया है कि junk food खाने वाले लोगों में दिल की बीमारियों के होने का खतरा 4 गुना होता है। और इसका दूसरा कारण बताऊं तो आप अच्छा खाना खाएंगे तो आप healthy रहेंगे और healthy रहोगे तो आपको सफलता के रास्ते पर चलना आसान लगेगा।

3. फालतू की खरीददारी करना। (Habits of unsuccessful People)

गरीब लोग वो चीजें भी खरीद लेते हैं जो उनके किसी भी काम की नहीं होती। और ऐसी बहुत ज्यादा चीजें खरीद लेते हैं जो सिर्फ ओर सिर्फ दिखावे के लिए होती है। और इसीलिए वो life में कभी भी आगे नहीं बढ़ पाते। और दूसरी तरफ अमीर आदमी सिर्फ वही चीजें खरीदते हैं जिसकी उन्हें जरूरत होती है। यानी गरीब लोग बाजार में जाने के बाद वहां पर लुभावनी वस्तुएं जो हमारे किसी काम की भी नहीं होती उन्हें भी खरीद लेते हैं, वो फालतू की खरीददारी करते रहते हैं, लेकिन successful लोग ऐसा नहीं करते।

4. सुबह देर से उठना। (Habits of unsuccessful People)

Unsuccessful लोगों की आदतो में ये habit बेशुमार है जिसमें बहुत लोगों ने महारत हासिल कर ली है। और दूसरी तरफ successful लोग जल्दी सोते हैं और जल्दी उठते हैं। आप लोग भी कोशिश जरूर कीजिए कि सूर्योदय से पहले अपने बिस्तर से बाहर आ जाइए और फिर देखिए कि आपकी जिंदगी में कितनी positivity आती है।

Read also: –

1. सफल लोगों की 5 आदतें।

हमेशा Motivated कैसे रहें?

5. खेल प्रेमी। (Habits of unsuccessful People)

ये वे लोग हैं जिन्हें game देखना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है पर खेलना नहीं। आपमें से कई लोग यह कहेंगे कि यह गलत है। पर मेरा मानना यह है कि अगर आप game में interested है तो घर से बाहर निकलिए और उसे खेल कर देखें। इसमें कम से कम आप फीट तो रहेंगे। for example: – आप cricket को ही ले लीजिए लगभग 8 घंटे का match होता है 50-50 का। और आप 8 घंटे तक match देखेंगे, और 8 घंटे के बाद आपको सिर्फ और सिर्फ मिलेगा घंटा, आपको कुछ भी नहीं मिलेगा। इसलिए बेहतर है कि आप बाहर जाओ कुछ बच्चों के साथ game खेल के देखो, उससे आप कम से कम फीट तो रहेंगे। और आप फिट रहोगे तो जिंदगी में और ज्यादा काम करने का मन करेगा।

6. एक-दूसरे को blame करना। (Habits of unsuccessful People)

ऐसे लोग अपनी गलती नहीं मानते, भले ही वो गलत हो। वही successful आदमी अपनी गलती मान कर उन्हें सुधारने की कोशिश करते हैं। सफल लोग अपनी कमियों को ढूंढ कर उन पर काम करते हैं। unsuccessful लोगों का दिमाग ही ऐसा होता है कि दूसरा बंदा अगर जाकर भी उसकी गलती बताएगा तो वो सामने से उसको कैसे हराना है या फिर सामने से उसको कैसे गलत ठहराना है, वही सोचने में अपने time लगा देगा। तो किसी पर blame नहीं करना है, अपनी गलती खुद except करनी है।

7. पैसे save ना करना। (Habits of unsuccessful People)

गरीब लोग पैसे नहीं बचाते, वो अपने सारे पैसे खर्च कर देते है। यही कारण होता है कि वो और ज्यादा गरीब हो जाते हैं। वही अमीर आदमी पैसे से पैसा बनाता है और पैसे बचा कर सही time आने पर उन पैसों को invest भी करता है।

8. ज्यादा पैसे खर्च करना। (Habits of unsuccessful People)

गरीब लोग पैसा आने की उम्मीद में उससे ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं। पैसा आने का अवसर दिखने पर ही ये लोग पैसा खर्च करना चालू कर देते हैं। फिर चाहे उन्हें उधार लेकर ही सामान लेना क्यों ना पड़े, लेकिन वह पहले से ही उधार लेकर उससे ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं। लेकिन successful लोग अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे खर्च करते हैं। successful लोग पैसे को फालतू के कामो में खर्च नहीं करते, वो पैसों को सही समय पर और सही जगह पर invest करते हैं।

9. गरीब आदमी गरीब के साथ ही रहना पसंद करते हैं। (Habits of unsuccessful People)

अगर आप अमीरों से प्रेरित होकर उनके विचारों को अपने जीवन में लागू करते हो तो आप अपने आप में बदलाव ला सकते हो। ऐसा नहीं है कि आपको अपने दोस्तों को छोड़ना है, लेकिन सबसे जरूरी बात यह है कि आप ऐसे लोगों के साथ घुमा करो जो कुछ ना कुछ कमा रहे होते हैं।

10. असफल लोग सोचते तो है पर करते नहीं। (Habits of unsuccessful People)

ऐसे लोग केवल thinker’s होते हैं। जबकि successful लोग करने में ज्यादा ध्यान देते हैं। उनके दिमाग में जैसे ही कुछ idea आता है उस पर वह काम करना start कर देते हैं। और एक दिन वो और ज्यादा सफल होकर दिखाते हैं।

11. Risk लेने से डरना। (Habits of unsuccessful People)

गरीब लोग risk लेने से डरते हैं, वो कभी risk नहीं लेते। अमीर लोग risk लेते हैं लेकिन यहां पर गौर करने वाली बात यह है कि बिना knowledge के रिस्क लेना भी बहुत बुरी चीज होती है। आपको पहले knowledge लेना चाहिए उस चीज के बारे में, उसके बाद किसी भी चीज पर आप risk ले सकते हो, उस पर काम करना शुरू कर सकते है।

कुछ ऐसी आदत ही थी जो आपको सफल नहीं बनने देंती। मुझे यकीन है आप इन सारी बातों को समझ कर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ोगे। अगर आपको यह लेख ( 11 Habits of unsuccessful People Hindi.| ये 11 आदतें आपको कभी Successful नहीं बनने देगी। ) पसंद आए तो इस लेख को अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर कीजिए। और कमेंट जरूर करें कि आज आपने इस लेख से क्या सीखा। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

Yogi

Recent Posts

5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

सितम्बर 15, 2020

10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

सितम्बर 9, 2020

7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

सितम्बर 5, 2020

How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें? Skills जो हमें एक extra advantage… Read More

सितम्बर 2, 2020

Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

अगस्त 27, 2020

Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

अगस्त 25, 2020