How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

How to become Rich in real life.|अमीर कैसे बनें?

Skills जो हमें एक extra advantage देती है किसी भी चीज में बेहतर या expert होने के लिए तो अगर तुम्हें भी इस money game में expert होना है या अमीर बनना है ( How to become Rich ) तो तुम्हें वो skills set सीखना ही पड़ेगा, जो सभी rich founder, CEO, investor और famous people सालों से follow करते आ रहे है। और वो जिसे सीख कर middle class से अमीर बनते हैं।

हम ये नहीं बताने वाले कि कैसे पैसे save किए जाते हैं या कैसे invest किए जाते हैं। ये तो तुम्हे पहले से ही पता होगा। लेकिन हम बात करेंगे rich लोगों के overall mindset के बारे में और वो actual में किन skills कि वजह से ( How to become Rich ) अमीर बनते है। जो हमने खुद world के सबसे successful और अमीर लोगों की study कर जाना है वही knowledge हम आपके साथ share कर रहे हैं।

How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।

1. Being Specific (अमीर कैसे बनें।)

हम सभी ने देखा और सुना है कि rich लोग अपनी choices और Lifestyle को लेकर बहुत specific होते हैं। उन्हें अपना business कितने साल में, कितना expand करना है, कितना पैसा साल के and तक कमाना है और कौन सी date को उन्हें क्या करना है सब decide करके रखते हैं। तो ये क्या है? ये हे specific होना, मालूम होना कि मुझे क्या चाहिए और क्या नहीं।

तो तुम भी सबसे पहले life में specific रहने कि skill सीखो। मतलब यह मत बोलो कि मुझे rich बनना है, बल्कि यह बोलो कि मुझे इतने साल में इतना पैसा कमाना है। और उसके लिए मुझे ये ये चीज करनी पड़ेगी। लेकिन specific कैसे रहा जाए। दोस्तो ये skill समय के साथ develop होती है। लेकिन हम तुम्हें अभी कुछ questions दे रहे हैं उनके answer तुम एक paper seat पर लिखो तुम्हें specifically क्या चाहिए पता चल जाएगा।

Important financial questions:-

Q 1. तुम्हारा financial goal क्या है?
Exactly कितना amount तुम्हारे पास होना चाहिए जिससे तुम खुदको अमीर समझोगे?

Q 2. तुम्हें क्या काम या क्या business करके अमीर होना है?

Q 3. तुम्हें कितने सालों में और कौन सी date पर अपना financial goal achieve करना है?

Q 4. तुम अमीर बनने के लिए क्या क्या sacrifices कर सकते हो ओर क्या मुश्किल आदतें डाल सकते हो?

Q 5. तुम्हें आखिर अमीर क्यों बनना है?

यह सभी questions तुम्हें एक specific vision देंगे।

2. Financial Literacy (अमीर कैसे बनें।)

काफी लोगों को लगता है कि मैं बस एक बार अमीर हो जाऊं फिर कोई दिक्कत नहीं है। फिर lifetime अमीर रहूंगा। लेकिन ये गलत सोच है, हम सभी ने एक समय पर कितने सारे famous लोगों को Rich होते हुए देखा है। लेकिन कुछ सालों में वही लोग कर्ज में डूबा हुआ होता है। अब उसके पास पैसे नहीं है। और यह सब होता है financial Literacy यानी financial knowledge ना होने की वजह से।

अमीर लोग young age मे ही financial के बारे में सीखना शुरू कर देते हैं और यही चीज financial freedom दिलाती हैं। लेकिन आज internet कि वजह से हम financial knowledge और information बहुत सस्ते में या free में सीख सकते हैं। Financial books या article पढ़ कर और videos देख कर Money और financial के बारे में सीख सकते हैं।

3. Long term vision (अमीर कैसे बनें।)

आजकल हमें हर चीज जल्दी चाहिए जीतना जलदी हो सके उतना अच्छा। लेकिन यहीं हर चीज जल्दी पाने की आदत pizza delivery तक तो ठीक है लेकिन अमीर बनने में काम नहीं करती। तभी काफी लोग बडा financial loss कर देते हैं। या lifetime shortcut के चक्कर में rich नहीं बन पाते, अमीर नहीं बन पाते।

तो दोस्तो यह ‘Get Rich Quick’ वाली mentality से बाहर निकलो। तुम long term vision रखो। अमीर लोग हमेशा long term सोचते है। वरना Jeff Bezos भी Amazon को कुछ ही साल में बंद कर देते ज्यादा profit ना होने की वजह से। लेकिन उनके पास आने वाले 5 या 10 साल का long term vision था। और Jack ma के पास अभी अपनी कंपनी Alibaba के लिए आने वाले 3 साल का plan already है।

तो यह मत सोचो कि मुझे सिर्फ अमीर होना है बल्कि यह सोचो की मुझे life time rich रहना है। और मुझे ऐसा कुछ करना है जिससे मेरी आने वाली generation भी मेरी वजह से अमीर रहे। इसी के बारे में Stephen R. Covey ने अपनी book के chapter 2 ( Begin with the end in mind ) में भी किया है। Short term vision short time की success देगा और long term vision long time कि success देगा।

Read also: –

1. Powerful Life Lessons From Chanakya Niti.

2. How to set Goals in life.

4. Insane Discipline (अमीर कैसे बनें।)

‘Hard work beats talent’ आपने यह तो सुना ही होगा। लेकिन hard work telent को तभी beat कर सकता है जब hard work लगातार हो। और वो हो सकता है सिर्फ discipline से। Discipline एक ऐसी skill है जिसकी मदद से हम 3 महीने में इतना achieve कर सकते है जितना कोई और 1 या 2 साल मै achieve करता है। चाहे बारिश आ रही हो, दिन खराब जा रहा हो, मूड खराब है या मन ही नहीं कर रहा कुछ करने का discipline के आगे ये सब चीजें matter नहीं करती।

तुम्हें अपना काम करना है कैसे भी चाहे कुछ भी हो। तुम्हें अपना financial goal achieve करना है हर हफ़्ते, हर महीने, हर साल। अपने आप पर दया करना छोड़ दो और काम करना शुरू कर दो। Insane level का Discipline ही तुम्हें extra ordinary बनाएगा।

Discipline is the bridge between goals and accomplishment.

5. Effective communication (अमीर कैसे बनें।)

सोचिए कि तुम्हारे पास एक बहुत ही शानदार business idea या product है जो market में सच में value add कर सकता है। लेकिन जब तुम्हें उसे किसी meeting में present करना होता है या लोगों को समझाना होता है तो तुम समझा ही नहीं पाते। और ना ही तुम्हारी speech से कोई impress होता है। Business tycoons, ministers, celebrities यह सभी effective communication कि power को जानते है। और उसे अपनी speech में use करते हैं।

अगर तुम किसी से effectively बात करते हो तो तुम्हारा ना बनने वाला काम भी बन सकता है। और एक normal product भी अच्छा लग सकता है। Selling and marketing इसी skill में आती है। तुम्हें आगे चलकर काफी अलग-अलग लोग मिलेंगे जिनसे तुम्हें deals और professional meeting करनी पड़ेगी, तो वहां तुम्हारी effective communication ही काम आएगी।

एक interview में जब Warren Buffett से पूछा कि आपकी अभी तक की best investment कौन सी है। तो उन्होंने कहा मैंने Dale Carnegie का $100 dollar का public speaking course खरीदा था और उसने मेरी life change कर दी। वह मेरी best investment में से एक है।

दोस्तो उम्मीद करता हूं कि आपको यह artical (How to become Rich in real life.| अमीर कैसे बनें।) पसंद आया होगा। आप हमें नीचे कमेंट करके इस बारे में जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

Yogi

Recent Posts

5 Tips For Personality Development | 5 बातें व्यक्तित्व विकास के लिए | Best Motivational speech।

5 Tips For Personality Development ऐसा क्यों होता है? जिन लोगों की हम सबसे ज्यादा… Read More

सितम्बर 15, 2020

10 types of toxic people | इन 10 तरह के लोगों से हमेशा दूर रहें | inspirational speech | motivational speech

10 types of toxic people जिंदगी में अगर सही इंसान कोई आ जाए तो आपकी… Read More

सितम्बर 9, 2020

7 Best Daily Habits for Your Success | 7 आदतें आपकी सफलता के लिए।

Best Daily Habits for Your Success Habits यानी की आदतें। आपकी आदतें हि आपका भविष्य… Read More

सितम्बर 5, 2020

Carryminati success story.| Biography | Carryminati सफलता की कहानी।

Carryminati success story: - कहते हैं कि सफलता के पीछे भी बहुत सारी असफलताओं का… Read More

अगस्त 27, 2020

Dashrath Manjhi-The Mountain Man Biography In Hindi | दशरथ मांझी का जीवन परिचय।

माना कि जिंदगी कांटो भरा सफर है लेकिन इस्से गुजर जाना ही अस्ली पहचान है।… Read More

अगस्त 25, 2020

11 Habits of unsuccessful People. | ये 11 आदतें आपको कभी Successful नहीं बनने देगी।

11 Habits of unsuccessful People: - किसी भी इंसान का successful और failure होना उस… Read More

अगस्त 22, 2020